vhtS4vjVeQfBHm93I1qNHD9u3ToZnRfFLNh9bn2Y
Bookmark
Billboard ads

Zoho Mail पर फ्री कस्टम ईमेल सेटअप कैसे करें

Ads top post

Zoho Mail पर फ्री कस्टम ईमेल सेटअप करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें।

1. Zoho Mail पर साइन अप करें

Zoho Mail पर साइन अप करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:

  • Zoho Mail की वेबसाइट पर जाएं
  • फ्री प्लान चुनें और "Sign Up" पर क्लिक करें।
  • अपना विवरण भरें, जैसे कि ईमेल आईडी और पासवर्ड। फिर “Sign Up” पर क्लिक करें।

2. डोमेन वेरिफिकेशन

डोमेन वेरिफिकेशन के लिए:

  • साइन अप के बाद, डोमेन जोड़ने का विकल्प चुनें। अपना कस्टम डोमेन नाम दर्ज करें।
  • डोमेन वेरिफिकेशन के लिए, Zoho द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। आमतौर पर, यह DNS TXT या CNAME रिकॉर्ड जोड़ने के माध्यम से किया जाता है।
  • अपने डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर लॉग इन करें और DNS मैनेजमेंट सेक्शन में जाएं।
  • दिए गए TXT या CNAME रिकॉर्ड जोड़ें और परिवर्तनों को सहेजें।

3. ईमेल सेटअप और MX रिकॉर्ड्स

MX रिकॉर्ड्स सेट करने के लिए:

  • डोमेन वेरिफिकेशन के बाद, Zoho आपको MX रिकॉर्ड्स सेट करने के निर्देश देगा।
  • अपने डोमेन रजिस्ट्रार के DNS सेटिंग्स में जाएं।
  • MX रिकॉर्ड्स को Zoho द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार सेट करें और परिवर्तनों को सहेजें।

4. ईमेल खाता बनाएं

ईमेल खाता सेटअप करने के लिए:

  • Zoho Mail में लॉग इन करें और अपनी ईमेल सेटिंग्स में जाएं।
  • नए ईमेल अकाउंट बनाने के लिए विकल्प चुनें। आप यहां से कस्टम डोमेन पर आधारित नए ईमेल आईडी बना सकते हैं।

5. ईमेल क्लाइंट सेटअप (वैकल्पिक)

डेस्कटॉप या मोबाइल ईमेल क्लाइंट में सेटअप करने के लिए:

  • IMAP/POP और SMTP सेटिंग्स का उपयोग करें। ये सेटिंग्स Zoho द्वारा प्रदान की जाती हैं।

6. टेस्ट और कन्फर्मेशन

सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है:

  • एक टेस्ट ईमेल भेजें और प्राप्त करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि सब कुछ सही से सेटअप हुआ है।

इन स्टेप्स को पूरा करने के बाद, आपका फ्री कस्टम ईमेल सेटअप Zoho Mail पर सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा। यदि किसी भी चरण में समस्या आए, तो Zoho की सहायता सामग्री या कस्टमर सपोर्ट से सहायता प्राप्त करें।

Ads bottem post
Post a Comment

Post a Comment

Middle Ads (desktop post only).
Will be replaced with PARALLAX ADS on mobile.