05 december current affairs


Category : today current affairs 05/12/19


आज के मुख्य करंट अफेयर्स को 4 दिसंबर, 2019 के तहत शामिल किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से शामिल हैं: स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ और एसपीएफ अधिनियम, आदि।

भारत के पांच दिवसीय दौरे पर स्वीडन के 16 वें राजा कार्ल गुस्ताफ ने भारत और स्वीडन के बीच तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ हाल ही में 16 वें एयर इंडिया विमान में भारत आए। उनके साथ उनकी पत्नी सिल्विया भी थीं। यह पहली बार है कि एक वास्तविक युगल किसी देश की आधिकारिक यात्रा के लिए व्यावसायिक उड़ान का उपयोग करता है।

स्वीडन के राजा, कार्ल गुस्ताफ और राष्ट्रपति कोविंद के बीच वार्ता के बाद, दोनों पक्षों ने ध्रुवीय विज्ञान, नवाचार और अनुसंधान और समुद्री क्षेत्र में तीन सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधान मंत्री मोदी और स्वीडन के राजा गुस्ताफ ने नवाचार नीति पर भारत-स्वीडन उच्च स्तरीय नीति वार्ता की बैठक की अध्यक्षता की।

संसद ने एसपीजी (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित किया

यह बिल केवल प्रधान मंत्री और उनके परिवार (जो आधिकारिक निवास में उनके साथ रहते हैं) को एसपीजी सुरक्षा प्रदान करता है। यह सुविधा प्रधानमंत्री को छोड़कर किसी भी विशेष व्यक्ति को नहीं दी जाएगी। प्रधानमंत्री के पद से हटाए जाने के पांच साल बाद यह सुविधा भी हटा दी जाएगी।

संघ के आंतरिक मंत्री अमित शाह के अनुसार, संशोधन की शुरूआत के पीछे मुख्य उद्देश्य प्रधान मंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एसपीजी अधिनियम को अधिक प्रभावी बनाना था। पहले, प्रोटेक्शन ग्रुप के इस कानून में 1991, 1994, 1999 और 2003 में संशोधन किया गया था।

कैबिनेट ने नागरिकता बिल (संशोधन) को मंजूरी दी, इस बिल के बारे में जानें

इस विधेयक के तहत, नागरिकता देने से संबंधित नियम बदल जाएंगे और अवैध अप्रवासियों को पैकर्स के दस्तावेजों से नागरिकता प्राप्त होगी। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

नागरिकता संशोधन विधेयक 1955 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन करने का प्रस्ताव करता है। इस अर्थ में, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनियों, पेरिसवासियों और ईसाई धर्मों के लिए नागरिकता के नियमों को सरल बनाया गया है।

भारतीय नौसेना दिवस 2019: भारतीय नौसेना दिवस के इतिहास और महत्व को जानें

भारतीय नौसेना देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में भारतीय नौसेना का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। नौसेना अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में भारत की तीन सेनाओं में से एक है।

भारतीय नौसेना भारतीय सेना का एक समुद्री हिस्सा है। भारतीय नौसेना की अधिकृत शुरुआत 5 सितंबर, 1612 को हुई थी। आधुनिक भारतीय नौसेना की नींव 17 वीं शताब्दी में स्थापित की गई थी। भारतीय नौसेना तीन फील्ड कमांड के तहत तैनात है।

Tags : 05 December Current Affairs,today Current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us