05 january current affairs 2020


Category : today current affairs 04/01/20


2020 नए साल पर भारतीय लोगो ने 20 अरब संदेश भेजे

नए साल 2020 के अवसर पर, भारत में रहने वाले लोगों ने व्हाट्सएप से 20 बिलियन से अधिक संदेश भेजे। दस साल के व्हाट्सएप के इतिहास में यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। 31 दिसंबर, 2019 से 1 जनवरी, 2020 तक, इस बार दुनिया भर में कुल 100 बिलियन व्हाट्सएप संदेशों का आदान-प्रदान किया गया। यह आंकड़ा भी अपने आप में एक रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले कभी भी इतने व्हाट्सएप संदेशों का आदान-प्रदान नहीं हुआ है।

सेना प्रमुख नरवाने उत्तरी सेना कमान के क्षेत्रों का दौरा करेंगे

थल सेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, जनरल एमएम नरवाने (मनोज मुकुन्द नरवाने )उत्तरी कमान के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों पर अपनी पहली यात्रा करेंगे। इसमें सियाचिन ग्लेशियर भी शामिल है। वह 9 से 10 जनवरी तक दौरे पर रहेंगे। और इसके साथ सेना प्रमुख दो दिन की यात्रा के लिए कश्मीर घाटी भी जाएंगे। भारतीय सेना के पास उत्तरी कमान में पाकिस्तान और चीन के साथ सीमा में तैनात रहने की जिम्मेदारी है।

50 गांवों के 5000 लोगों ने 30 वर्षों से सूखी पड़ी नदी को नया जीवन दिया

गोमती की सहायक नदी भैस नदी ने क्षेत्रीय आबादी के आपसी प्रयासों के कारण एक नया जीवन पाया है। पिछले तीस वर्षों के दौरान नदी धीरे-धीरे निर्जलित हुई। शाहजहाँपुर जिले में, बैंकों के साथ 50 गाँवों के लोगों ने अप्रैल में संकल्प कर लिया और इस नदी को नया जीवन दिया जिसने अपना अस्तित्व खो दिया था। 22 दिसंबर में जब नदी को पानी मिला, तो ग्रामीणों के चेहरे खिल गए। पूरे अभियान को पाँच हज़ार ग्रामीणों ने अंजाम दिया।

विश्व पुस्तक मेला 2020 4 जनवरी को चालू हुआ

28 वां विश्व पुस्तक मेला शनिवार से शुरू हुआ, जो 12 जनवरी तक चलेगा। मेले को सुबह मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने खोला। इस पुस्तक मेले में शामिल कुल 23  देश हैं लेकिन  पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल नहीं होगा।  मेले का विषय (थीम) 'महात्मा गांधी: लेखकों का लेखक' है।

अंकित शुक्ला ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर बनाया जो करेगा फेफड़ों की जानकारी देने पर मदद

ऑस्ट्रेलिया के डॉ.अंकित शुक्ला ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर बनाया है, जो छाती के रेडियोग्राफ (एक्स-रे)पढ़ने पर फेफड़ों की सभी समस्याओं को बताएगा। भारत में जन कल्याण के दृष्टिकोण से इस सॉफ़्टवेयर को स्थापित करने के लिए, संजय गांधी, परमाणु चिकित्सा विभाग, IGP के प्रो. एके शुक्ला के साथ मिलकर काम कर रहें है।

संयुक्त राज्य अमेरिका पाकिस्तानी सैनिकों को फिर से प्रशिक्षित (ट्रेनिंग) करेगा

संयुक्त राज्य अमेरिका फिर से पाकिस्तानी सैनिकों को प्रशिक्षित करेगा। ट्रम्प प्रशासन ने अमेरिकी संस्थानों में पाक सैनिकों को प्रशिक्षित करने के कार्यक्रम को फिर से शुरू करने की मंजूरी दी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लगभग दो साल पहले इस आयोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, पाकिस्तान में कई अन्य अमेरिकी सुरक्षा सहायता पर प्रतिबंध लागू रहेगा।

4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस मनाया गया

विश्व ब्रेल दिवस प्रति वर्ष 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्मदिन के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है.

Tags : 05 January Current Affairs 2020, Daily Current Affairs, Today Current Affairs, 05 January Current Affairs,2020 Current Affairs

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us