06 december current affairs quiz explain


Category : today current affairs 07/12/19


1.d. 5 दिसंबर स्वयंसेवक (वालंटियर) दिवस मनाया जाता है

हर साल, दुनिया भर में, संयुक्त राष्ट्र के अनुरोध पर अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष का मुख्य विषय "समावेशी भविष्य के लिए स्वयंसेवक" है। इस विषय का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्वयंसेवकों के प्रयासों को उजागर करना है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 17 दिसंबर, 1985 को इस दिवस का शुभारंभ किया गया था।

2.b. भारत में निर्मित कोस्ट गार्ड जहाज मालदीव को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कामयाब के लिए दिया गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत में निर्मित हाल ही में बनाया गया तटरक्षक जहाज ship कमल ’मालदीव पहुंचाया गया था। मालदीव में RuPay कार्ड लॉन्च करने के अलावा, एलईडी लाइट्स का उपयोग करके मॉल को रोशन करना, सकारात्मक बड़े पैमाने पर सकारात्मक सामुदायिक विकास परियोजनाएं और मछली प्रसंस्करण संयंत्रों का शुभारंभ अन्य परियोजनाएं हैं। इसके अलावा, भारत सरकार मालदीव के हुल्हुमले में एक ऑन्कोलॉजी अस्पताल और एक क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण पर भी काम कर रही है।

3.A. भारत की तकनीक चावल की फसल के अवशेषों को 'बायोकार्बन' में बदल सकती है

इस समस्या का हल खोजने के लिए, भारत एक स्वीडिश तकनीक का परीक्षण कर रहा है जो चावल की फसल के अवशेषों को 'बायोकार्बन' में बदल सकती है। डन बायोएंडिव कंपनी ने पंजाब में अपना पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। बायोएंडिव ने पंजाब के मोहाली में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीफूड बायोटेक्नोलॉजी के परिसर में अपना पहला संयंत्र स्थापित किया है।

4.b. नगालैंड में फेस्टिवल का आयोजन

इस बार राज्य में 20 हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस बार इस त्योहार पर एकल उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। उत्सव का नाम कैलो पक्षी के नाम पर रखा गया है और यह उत्सव 2000 में शुरू हुआ। इस महोत्सव का आयोजन राज्य के पर्यटन और कला और संस्कृति विभाग द्वारा किया जाता है।

5.c 05 दिसंबर विश्व मृदा दिवस

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य किसानों और आम लोगों को मिट्टी के महत्व से अवगत कराना है। दिसंबर 2013 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर को महासभा के 68 वें सत्र में अपनाए गए एक संकल्प द्वारा विश्व मृदा दिवस मनाने का संकल्प लिया। सबसे पहले, यह विशेष दिवस 5 दिसंबर 2014 को दुनिया भर में मनाया गया था। यह दिन खाद्य और कृषि संगठन द्वारा मनाया जाता है।

6.d. दस साल तक अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए आरक्षण

लोकसभा और विधानसभाओं में इन श्रेणियों के लिए आरक्षण की अवधि 25 जनवरी, 2020 को समाप्त हो जाएगी। इस विधेयक के अनुमोदन के बाद, लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण की अवधि 25 जनवरी तक बढ़ा दी जाएगी। 2030. इस उद्देश्य के लिए एक प्रस्ताव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई। प्रारंभ में, बिल में एससी-एसटी सदस्यों के आरक्षण को दस साल के लिए लागू किया गया था। बाद में यह हर दस साल में धीरे-धीरे बढ़ता गया।

7.A ओडिशा सरकार नेस्कूली छात्रों के लिए the मधु ऐप ’लॉन्च किया

इस एप्लिकेशन का उद्देश्य राज्य के स्कूलों के छात्रों को वीडियो और ट्यूटोरियल के माध्यम से उनके सबक सीखने में मदद करना है। आवेदन के पहले चरण में कक्षा 5 से 8 तक के गणित और विज्ञान विषयों के लिए अध्ययन सामग्री है। ओडिशा के प्रधान मंत्री नवीन पटनायक ने जिले के 22 ब्लॉकों के छात्रों के साथ बातचीत करते हुए वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। गंजन और उन्हें सलाह दी गई थी कि वे अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और राज्य में गर्व करें।

8.A बॉब विलिस जो हाल ही में मारे गए और 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 रनों के लिए 8 विकेट लेने के लिए जाने जाते हैं

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और तेज गेंदबाज बॉब विलिस की हाल ही में थायराइड कैंसर से मृत्यु हो गई। वह 70 वर्ष के थे। उन्होंने 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 रनों के लिए 8 विकेट लिए और फिर इंग्लैंड ने 18 रनों से जीत हासिल की। उन्होंने 1984 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उस समय, वह इंग्लैंड में सबसे अधिक टेस्ट खेलने वाले और दुनिया के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे।

9.A कमला हैरिस डेमोक्रेटिक सांसद अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से सेवानिवृत्त हुए

 

भारतीय मूल के 55 वर्षीय कमला हैरिस ने हाल ही में घोषणा की कि वह राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपना अभियान खत्म कर रहे हैं। डेमोक्रेटिक डिप्टी कमला हैरिस को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की उग्र आलोचना माना जाता है। कैलिफोर्निया के पूर्व अटॉर्नी जनरल, कमला हैरिस, 2016 में पहली बार संयुक्त राज्य के सीनेट के लिए चुने गए थे। उन्होंने अपने गृहनगर ऑकलैंड (कैलिफोर्निया) से इस साल जनवरी में अपना अभियान शुरू किया था।

10.D. RBI ने देश की आर्थिक विकास दर के अनुमान को घटाकर 2019-20 वित्तीय वर्ष के लिए 5 प्रतिशत  किया

रिजर्व बैंक के निर्णय के बाद, पुनर्खरीद दर 5.15 प्रतिशत है, रिवर्स पुनर्खरीद दर 4.90 प्रतिशत है और बैंक दर 5.40 प्रतिशत है। जुलाई से सितंबर 2019 की तिमाही के दौरान, भारत की आर्थिक विकास दर घटकर केवल 4.5% रह गई, जो कि लगभग साढ़े छह साल है।

Tags : 06 December Current Affairs Explain,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us