12 december today current affairs 2019


Category : today current affairs 12/12/19


नरेंद्र मोदी के ट्वीट को भारत का "2019 का गोल्डन ट्वीट" कहा गया है


ट्विटर द्वारा प्रकाशित जानकारी के अनुसार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का ट्वीट वर्ष 2019 का सबसे अधिक रीट्वीट किया गया और सबसे प्रिय ट्वीट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मई, 2019 को एक ट्वीट पोस्ट किया। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया ट्वीट ' सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विक्टोरियस इंडिया ’इस साल देश का सबसे सुनहरा ट्वीट है जो सबसे ज्यादा रीट्वीट किया गया है।

 नौवां प्रकाशित CCPI 2019 रैंकिंग में भारत ने नौवां स्थान प्राप्त किया?

जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक-2019 में भारत को नौवां स्थान दिया गया है। यह पहली बार है जब भारत शीर्ष 10 देशों की सूची में शामिल हुआ। इस सूची में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है और अंतिम स्थान जीता है। कोई भी देश सभी मानकों में 100 प्रतिशत को पूरा नहीं कर सकता था, इसलिए सूची में पहले तीन स्थान खाली हैं।

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने 2019-20 के भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को 6.5 प्रतिशत से घटाकर 5.1 प्रतिशत  प्रतिशत कर दिया है

सितंबर में, एशियाई विकास बैंक (ADB) ने अनुमान लगाया था कि भारत की आर्थिक विकास दर 2019-20 के लिए 6.5 प्रतिशत और उसके बाद 7.2 प्रतिशत होगी। एडीबी ने कहा कि खराब फसल के कारण, ग्रामीण क्षेत्र की खराब स्थिति और रोजगार की धीमी वृद्धि ने खपत को प्रभावित किया है। इस वजह से, अनुमानित विकास दर कम हो गई है।

सुनील शेट्टी को राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) द्वारा अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया गया है

कुछ भी उम्मीद नहीं है कि सुनील शेट्टी की सेलिब्रिटी स्थिति खेलों के डोपिंग को समाप्त करने में उपयोगी होगी। इस साल, 150 से अधिक खिलाड़ियों ने ड्रग टेस्ट पास नहीं किया। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (AMA) ने इस वर्ष की शुरुआत में NADA प्रयोगशाला को निलंबित कर दिया था और अब NADA एकत्र करने वाले किसी भी नमूने का भारत के बाहर विश्लेषण किया जाएगा। सुनील शेट्टी ने हिंदी के साथ-साथ मलयालम, तमिल और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है।

312 13 वें एशियाई खेलों में भारत ने 312 पदक जीते 

भारत ने नेपाल में खेले गए 13 वें एशियाई खेलों में सर्वाधिक 312 पदक जीते, जिसमें 173 स्वर्ण पदक, 93 रजत पदक और 44 कांस्य पदक शामिल हैं। यह दक्षिण एशिया में आयोजित एक द्विवार्षिक खेल प्रतियोगिता है। ये खेल 1983 से आयोजित किए जा रहे हैं।

अबी अहमद अली ने 2019 का शांति नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया

इथियोपिया के प्रधान मंत्री, अबी अहमद अली को 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला। इरिट्रिया के साथ शांति बहाल करने के प्रयासों के लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया। 1991 में एक लंबे संघर्ष के बाद, इरिट्रिया इथियोपिया से अलग हो गई, लेकिन उनके संबंध तनावपूर्ण रहे। अबी अहमद अली ने दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की कोशिश की, इसलिए उन्हें यह सम्मान दिया गया।

11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस हर साल मनाया जाता है

यह दिन पहाड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने, अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने और पर्वतीय विकास पर जोर देने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस 2019 का विषय "युवाओं के लिए पर्वतों का विषय है।" पहला अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस 11 दिसंबर, 2003 को मनाया गया था। हर साल इसे एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है।

केंद्र सरकार के अनुसार, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत, अब तक 10 लाख करोड़ रुपये के ऋण दिए गए हैं

मुद्रा योजना के 70 प्रतिशत लाभार्थी महिलाएं हैं। केंद्र सरकार ने छोटे कारोबार शुरू करने के लिए प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू की है। इसके तहत लोग अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए छोटे ऋण प्राप्त करते हैं। यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी।

SIPRI की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की तीन प्रमुख रक्षा कंपनियों की सामूहिक बिक्री 2018 में 6.9 प्रतिशत घटकर US $ 5.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई

भारत की तीन कंपनियां दुनिया के शीर्ष 100 हथियार आपूर्तिकर्ताओं में शामिल हैं। एसआईपीआरआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका हथियार बेचने वाला पहला देश बना हुआ है और उसने कुल उत्पादन का 596 बिलियन डॉलर, 59 प्रतिशत हथियार बेचे हैं।

Tags : Curret Affairs Today,current Affairs 12 December,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us