13 december current affairs 2019


Category : today current affairs 13/12/19


आज के सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को 13 दिसंबर, 2019 को हिंदी के सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों में शामिल किया गया है, जिसमें मुख्य रूप से शामिल हैं: अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र और नागरिकता विधेयक (संशोधन), आदि।

लोकसभा ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक मंजूरी दी

विधेयक भारत में ऐसे केंद्रों में वित्तीय सेवाओं के लिए बाजार को विकसित और विनियमित करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना करता है। यह बिल भारत के सभी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों पर लागू होगा, जिन्हें 2005 के विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम के तहत स्थापित किया गया था।

यह प्राधिकरण अपने संचालन की समीक्षा के लिए एक प्रदर्शन समीक्षा समिति की स्थापना करेगा। समिति में प्राधिकरण के कम से कम दो सदस्य शामिल होंगे। अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण, 2019 के बिल ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण कोष की स्थापना का भी प्रस्ताव दिया है।

संसद द्वारा अनुमोदित नागरिकता विधेयक (संशोधन) क्या है?

देश भर में उपद्रव के बीच 2019 का नागरिकता विधेयक (संशोधन) राज्यसभा में पारित हो गया। चैंबर ने बिल को प्रवर समिति को भेजने के विपक्ष के प्रस्ताव और संशोधनों को खारिज कर दिया। विधेयक को राज्यसभा में संघ के आंतरिक मंत्री, अमित शाह द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

इस संशोधन के तहत, 31 दिसंबर, 2014 की निर्णायक तारीख पर भारत में प्रवेश करने वाले अवैध अप्रवासी भारतीय नागरिकता के लिए सरकार को आवेदन कर सकते हैं। विधेयक के संबंध में, विपक्षी दल का कहना है कि यह मुख्य रूप से मुस्लिम समुदाय पर निर्देशित किया गया है।

ग्रेटा थुनबर्ग को 'पर्सन ऑफ द ईयर 2019' के रूप में चुना गया

ग्रेटा थुनबर्ग को सबसे कम उम्र में यह सम्मान मिला है। वह अपने प्रभावशाली और आक्रामक भाषणों को लेकर काफी चर्चा में रही हैं। ग्रेटा थुनबर्ग ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र जलवायु मंच को तेजी से वैश्विक जलवायु परिवर्तन को कम करके दुनिया को बचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ग्रेटा थुनबर्ग का जन्म 2003 में स्टॉकहोम, स्वीडन में हुआ था। उन्होंने पेरिस समझौते के तहत कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए स्वीडिश संसद के सामने विरोध प्रदर्शन किया। ग्रेटा क्लाइमेट स्ट्राइक स्कूल स्ट्राइक के संस्थापक हैं।

आंध्र प्रदेश सरकार ने 'disha' बिल को मंजूरी दी

आंध्र प्रदेश सरकार ने उल्लंघन के अपराधियों को दंडित करने के लिए 11 दिसंबर, 2019 को 'दिशा' विधेयक पारित किया। इस विधेयक में 21 दिनों में बलात्कार के मामलों को मंजूरी देने की योजना है। इस बिल में, IPC की धारा 354 में संशोधन करके नया खंड 354 (e) बनाया गया है।

जैसे ही विधेयक पारित किया जाता है, आंध्र प्रदेश बलात्कार के मामलों में मृत्युदंड देने वाला पहला राज्य होगा। यह कानून आंध्र प्रदेश अपराध कानून में संशोधन होगा। इसे 'आंध्र प्रदेश दिशा विधान' कहा गया है।

2019 में पाकिस्तान में 10 सर्वाधिक वांछित लोगों की सूची में 3 भारतीय

Google पर 2019 में पाकिस्तान में 10 सर्वाधिक वांछित लोगों की सूची में तीन भारतीय शामिल हैं। इस सूची में अभिनेत्री सारा अली खान, अभिनंदन करंट और गायक अदनान सामी, वायु सेना के विंग कमांडर शामिल हैं जिन्होंने पाकिस्तानी एफ -16 लड़ाकू जेट को मार गिराया।

सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ थी। इसके बाद वह सिम्बा में भी नजर आईं। विंग कमांडर अभिनंदन फरवरी 2019 में सामने आए जब उन्होंने पाकिस्तान के एफ -16 विमान को मार गिराया। इस दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और वे पाकिस्तान की सीमा पर पहुंच गए। गायक अदनान पाकिस्तानी मूल के हैं। उन्होंने दिसंबर 2015 में भारतीय नागरिकता प्राप्त की।

 SC के पूर्व जज की अध्यक्षता में होगी हैदराबाद एनकाउंटर की न्यायिक जांच: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिसंबर, 2019 को हैदराबाद की बैठक के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए मामले की जांच करने की बात कही थी। कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से हटाए गए एक जज मामले की जांच करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद पशु चिकित्सा मामले में 4 प्रतिवादियों की पुलिस बैठक की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति के गठन का आदेश दिया है। इस समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश वीएस सिरपुरकर करेंगे।

पृथ्वी शॉ रणजी के इतिहास में तीसरे सबसे तेज दोहरे शतक तक पहुंचे

पृथ्वी शॉ ने 11 दिसंबर, 2019 को 174 गेंदों में रणजी ट्रॉफी के इतिहास में तीसरा सबसे तेज दोहरा शतक लगाया। यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पृथ्वी शॉ का पहला दोहरा शतक है। रणजी में सबसे तेज दोहरा शतक का रिकॉर्ड मौजूदा भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री (123 गेंदों) के नाम पर है। इसके बाद राजेश बोरा (156 गेंद) हैं।

पृथ्वी शॉ का जन्म 9 नवंबर, 1999 को महाराष्ट्र में हुआ था। वह एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वह अपने पदार्पण में शतक बनाने वाले भारतीय टीम के 15 वें बल्लेबाज बने। वह दाएं हाथ के हिटर और बिना स्पिन के गेंदबाज हैं।

रोहित शर्मा क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय इतिहास में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए

भारतीय स्टार्टर रोहित शर्मा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए, जब उन्होंने 11 दिसंबर, 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे अंतर्राष्ट्रीय टी 20 में अपना पहला छक्का लगाया। रोहित शर्मा ने 19 वीं शताब्दी के मध्य में भी चिह्नित किया था। इस अवधि के दौरान टी 20 की दौड़।

इस सूची में, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 538 खेलों में 359 छक्के के साथ दूसरे स्थान पर हैं और सचिन तेंदुलकर 664 खेलों में 264 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में युवराज सिंह 251 छक्कों के साथ चौथे, जबकि सौरव गांगुली 247 छक्कों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

Tags : Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us