13 december current affairs quiz 2019


Category : today current affairs 13/12/19


भारत और विदेश से सम्बंधित “13 दिसम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘13 December 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. अमेरिका की टाइम मैगजीन ने किसे 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है?
क. डोनाल्ड ट्रम्प
ख. नरेंद्र मोदी
ग. विराट कोहली
घ. ग्रेटा थनबर्ग

 
उत्तर: घ. ग्रेटा थनबर्ग – अमेरिका की टाइम मैगजीन ने स्वीडन की ग्रेटा थनबर्ग को 2019 का पर्सन ऑफ द ईयर चुना है. 16 वर्षीय ग्रेटा थनबर्ग को सबसे कम उम्र में यह सम्मान हासिल हुआ है. उनसे पहले वर्ष 1927 में 25 वर्षीय चार्ल्स लिंडबर्ग को पर्सन ऑफ द ईयर चुना गया था.

प्रश्‍न 2. हाल ही में किसने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है?
क. राज्यसभा
ख. लोकसभा
ग. निति आयोग
घ. सुप्रीमकोर्ट

 
उत्तर: ख. लोकसभा – हाल ही में लोकसभा ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है. इस विधेयक में भारत में ऐसे केंद्रों में वित्तीय सेवा बाजार विकसित एवं विनियमित करने के लिए एक प्राधिकरण की स्थापना का प्रावधान है.

प्रश्‍न 3. भारत की किस राज्य सरकार ने “JAGA मिशन” के लिए वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड जीता है?
क. केरल सरकार
ख. गुजरात सरकार
ग. पंजाब सरकार
घ. ओडिशा सरकार

 
उत्तर: घ. ओडिशा सरकार – वर्ल्ड हैबिटेट द्वारा यूएन-हैबिटेट के साथ मिलकर “JAGA मिशन” के लिए ओडिशा सरकार को वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. यह पुरस्कार विश्व भर से अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी आवासीय विचारों, परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की पहचान स्वरूप दिया जाता है.

प्रश्‍न 4. एसआईपीआरआई के मुताबिक किस वर्ष भारतीय रक्षा कंपनियों के तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की संयुक्त बिक्री में 6.9% की गिरावट दर्ज की गई है?
क. 2017
ख. 2018
ग. 2019
घ. 2020

 
उत्तर: ख. 2018 – स्वीडन के स्टॉकहोम अंतरराष्ट्रीय शान्ति शोध संस्थान (एसआईपीआरआई) के मुताबिक वर्ष 2018 में भारतीय रक्षा कंपनियों के तीनों सार्वजनिक क्षेत्र की संयुक्त बिक्री में 6.9% की गिरावट दर्ज की गई है. जबकि भारत की तीनों कंपनियां दुनिया के टॉप 100 हथियारों के आपूर्तिकर्ताओं में आती हैं.

प्रश्‍न 5. बिहार का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनता दल पार्टी ने किसके नेतृत्व में लड़ने की घोषणा की है?
क. लालू यादव
ख. तेजस्वी यादव
ग. संजय वर्मा
घ. सुमित नांगल

 
उत्तर: ख. तेजस्वी यादव – बिहार का विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय जनता दल पार्टी ने तेजस्वी यादव के नेतृत्व में लड़ने की घोषणा की है. पार्टी ने तेजस्वी यादव को पार्टी का सीएम कैंडिडेट चुना है जबकि लालू प्रसाद यादव को सर्वसम्मति से राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है.

प्रश्‍न 6. निम्न में से ____ ओनिडा ने भारत में अपनी पहली स्मार्ट टीवी लॉन्च की है?
क. फ्लिप्कार्ट
ख. अमेजन
ग. पेटीएम
घ. शॉपक्लुज

 
उत्तर: ख. अमेजन – अमेजन-ओनिडा ने स्मार्ट टीवी की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए भारत में अपनी पहली स्मार्ट टीवी 2 साइजों (32 इंच और 43 इंच) में लांच की है. इस स्मार्ट टीवी की शुरुआती कीमत 12,999 रुपए है. इसकी बिक्री 20 दिसंबर से शुरू होगी.

प्रश्‍न 7. इनमे से किस देश के स्कूली छात्रों द्वारा बनाये गए नैनो उपग्रह “Duchifat-3” को हाल ही में श्रीहरिकोटा द्वारा प्रक्षेपित किया गया है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. चीन
घ. इज़राइल

 
उत्तर: घ. इज़राइल – इज़राइल के स्कूली छात्रों द्वारा बनाये गए नैनो उपग्रह “Duchifat-3” को हाल ही में श्रीहरिकोटा द्वारा प्रक्षेपित किया गया है. यह नैनो उपग्रह एक रिमोट सेंसिग उपग्रह है. यह उपग्रह अर्थ ऑब्जरवेशन द्वारा स्कूली छात्रों को प्रयोग करने में सहायता प्रदान करेगा.

प्रश्‍न 8. रोहित शर्मा हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के कौन से खिलाड़ी बन गए है?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

 
उत्तर: ग. तीसरे – रोहित शर्मा हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के तीसरे बन गए है. उनसे पहले क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी ने 400 छक्के का रिकॉर्ड बनाया है. रोहित शर्मा ने 360 परियो में 400 छक्के लगाए है.
 

प्रश्‍न 9. भारतीय क्रिकेट टीम का कौन सा खिलाडी स्पेनिश फुटबॉल लीग का ब्रांड एम्बेसडर बनने वाला पहला गैर फुटबॉलर बन गए है?
क. विराट कोहली
ख. रोहित शर्मा
ग. के एल राहुल
घ. शिखर धवन

 
उत्तर: ख. रोहित शर्मा – भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाडी रोहित शर्मा स्पेनिश फुटबॉल लीग का ब्रांड एम्बेसडर बनने वाले पहले गैर फुटबॉलर बन गए है. रोहित शर्मा भारत में स्पेनिश लीग का चेहरा होंगे.

प्रश्‍न 10. निम्न में से किस महिला टेनिस खिलाड़ी को डब्ल्यूटीए प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया है?
क. सिमोन हालेप
ख. एश्ले बार्टी
ग. नाओमी ओसाका
घ. साइना नेहवाल

 
उत्तर: ख. एश्ले बार्टी – ऑस्ट्रेलिया की महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी को डब्ल्यूटीए प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया है. उन्होंने वर्ष 2019 में फ्रेंच ओपन जीता था जो की उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब था. एश्ले बार्टी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 1976 के बाद पहले स्थान पर पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला हैं.
Tags : Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us