16 november Current affairs 2019


Category : today current affairs 16/11/19


16 november Current affairs 2019

16 november Current affairs 2019

दैनिक समाचार से संबंधित जानकारी संक्षेप में प्रस्तुत की जाती है। आज भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे और सुप्रीम कोर्ट से जुड़ी जानकारी को संक्षेप में प्रस्तुत किया गया है।

अजिंक्य रहाणे टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने वाले भारत के 16 वें हिटर बन गए

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे ने 15 नवंबर, 2019 को इंदौर में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में चार हजार दौड़ पूरी की। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के 16 वें हिटर बन गए। वह इस मैच में 86 रन बनाकर अबू जायद का शिकार बने।

अजिंक्य रहाणे ने 62 वें टेस्ट की 104 पारियों में 43.66 की औसत से 4061 रन बनाए हैं। अजिंक्य रहाणे इस मुकाम तक पहुंचने वाले चौथे सबसे धीमे भारतीय बल्लेबाज बने। इससे पहले, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने भी 104-104 प्रविष्टियों में इस समूह में प्रवेश किया था। सबसे धीमे कपिल देव भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने 4000 टेस्ट पूरे किए। उन्होंने 138 प्रविष्टियों में इस उपलब्धि को पूरा किया।

दिल्ली में वायु शोधन टॉवर तैयार करने का केंद्र: उच्चतम न्यायालय

उच्चतम न्यायालय ने 15 नवंबर, 2019 को दिल्ली में प्रदूषण पर सुनवाई की। अदालत ने केंद्र सरकार को आदेश दिया कि बढ़ती से निपटने के लिए दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर 'वायु शोधन टावरों' को स्थापित करने के लिए रोड मैप तैयार किया जाए। प्रदूषण कठिनाइयों

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी प्राप्त करने के लिए अदालत ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मुख्य सचिवों को भी बुलाया। अदालत ने कहा कि वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए, ऑड-ईवन एकमात्र समाधान नहीं हो सकता है।

मयंक अग्रवाल छक्के के साथ दोहरा शतक पूरा करने वाले दूसरे भारतीय बन गए

भारत के स्टार्टर मयंक अग्रवाल पहले टेस्ट के दूसरे दिन बांग्लादेश के खिलाफ अपने दूसरे दोहरे शतक तक पहुँच गए। मयंक अग्रवाल रोहित शर्मा के बाद टेस्ट में एक छक्का के साथ दोहरा शतक पूरा करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए। उन्होंने 330 गेंदों में 28 चौकों और 08 छक्कों की मदद से 243 रन बनाए।

मनक अग्रवाल दूसरे भारतीय स्टार्टर हैं जिन्होंने एक ही दिन में टेस्ट क्रिकेट में 200 से अधिक की उपलब्धि हासिल की है। वीरेंद्र सहवाग उनसे पहले तीन बार यह कारनामा कर चुके हैं। वह एक टेस्ट पारी में आठ छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले किसी भारतीय क्रिकेटर ने टेस्ट पारी में इतने छक्के नहीं मारे थे।

भारत अगले साल संयुक्त राष्ट्र के विकास कार्यों में $ 1.35 मिलियन का योगदान देगा

भारत ने 2020 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए जाने वाले विकास कार्यों में $ 1.35 मिलियन का योगदान देने का वादा किया है। भारत ने हमेशा संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए गए विकास कार्यों का समर्थन किया है।

भारत पांच मिलियन डॉलर के लिए फिलीस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता और निर्माण एजेंसी का समर्थन करेगा। वहीं, भारत संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के लिए 4.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर का समर्थन करेगा। लगभग 16 देशों ने विकास कार्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव में 51 मिलियन से 6 मिलियन डॉलर के वित्तीय समर्थन की घोषणा की है।


16 november Current affairs 2019

ट्रेस रिश्वत जोखिम मैट्रिक्स 2019: बांग्लादेश दक्षिण एशिया में सबसे ऊपर है

इस सूचकांक में बांग्लादेश का कुल जोखिम स्कोर 72 है, जो पिछले वर्ष की तुलना में दो अंक अधिक है। इस सूची में बांग्लादेश 178 वें स्थान पर है और भारत 78 वें स्थान पर है। दक्षिण एशिया में रिश्वत के लेन-देन के लिए बांग्लादेश की क्षमता सबसे अधिक है। इस वर्ष 200 देशों की सूची प्रकाशित की गई है।

दक्षिण एशिया में, भूटान में रिश्वतखोरी की संभावना सबसे कम है। इस सूची में भूटान को 52 वां स्थान दिया गया है। न्यूजीलैंड इस सूची में पहले स्थान पर है और सोमालिया 200 वें स्थान पर है। जिस देश को इस सूची में सर्वोच्च रैंकिंग दी गई है वह देश सबसे अधिक प्रभावित है।

गगनयान मिशन: रूस में प्रशिक्षण के लिए चुने गए 12 संभावित यात्री

भारतीय वायु सेना के मुख्य मार्शल के अनुसार, अंतरिक्ष यात्रियों को इसरो के पहले मानवयुक्त मिशन, गगनयान के लिए पेशेवर रूप से चुना जा रहा है। भारतीय वायु सेना के 12 लोगों को गगनयान परियोजना के लिए संभावित यात्रियों के रूप में चुना गया है।

अंतरिक्ष यात्रा के लिए भारतीय वायु सेना के कर्मियों की चयन प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हो चुका है। गगनयान भारत का पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन है। गगनयान मिशन के तहत लगभग दस हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जाने वाले जय बोलसनारो कौन हैं?

प्रधान मंत्री मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जायर बोलसनारो को आमंत्रित किया। इस निमंत्रण को ब्राजील के राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। प्रोटोकॉल के अनुसार, गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि पद भारत का सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है।

भारत के विदेश मंत्रालय ने मुख्य अतिथि के विभिन्न पहलुओं की जांच की कि किस देश को बुलाया जाएगा। बोलसनारो सरकार ने हाल ही में भारतीयों के ब्राजील जाने के लिए वीजा की आवश्यकता को समाप्त कर दिया था।

जलवायु परिवर्तन भारत में स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है: लैंसेट रिपोर्ट

द लैंसेट की रिपोर्ट के अनुसार, उत्सर्जन को सीमित नहीं करने से संक्रामक रोग होंगे। इससे वायु प्रदूषण की स्थिति और गंभीर हो जाएगी और कुपोषण की समस्या भी गंभीर हो जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, अगर 2090 तक ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन में कोई बदलाव नहीं होता है, तो हमारी भूमि का तापमान 04 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाएगा। तापमान बढ़ने से कई समस्याएं पैदा होंगी। तापमान में वृद्धि के कारण जंगल की आग की घटनाएं भी लगातार बढ़ती हैं।

Tags : 16 November Current Affairs 2019,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Contact us