17 december current affairs 2019


Category : today current affairs 16/12/19


सफीन हसन बने देश के सबसे युवा IPS

22 साल के सफीन हसन (Safin Hasan) देश के सबसे युवा आईपीएस (IPS) अधिकारी बन गए हैं. वह गुजरात के कणोदरा गांव के रहने वाले हैं. सफीन को ट्रेनिंग के बाद जामनगर में पहली पोस्टिंग मिली है और वह यहां 23 दिसंबर को सहायक पुलिस अधीक्षक का पदभार संभालेंगे. 

सफीन ने यूपीएससी परीक्षा में 570 रैंक हासिल की थी. उन्होंने आईपीएस बनने के लिए क्वालीफाई कर लिया लेकिन वह आईएएस बनना चाहते थे. उन्होंने कहा कि मैं परीक्षा में दोबारा बैठा पर, परीक्षा को क्लियर नहीं कर सका. ऐसे में मैने तय किया कि मैं आईपीएस ऑफिसर के रूप में अपना करियर जारी रखूंगा और इस अवसर का उपयोग कर देश की सेवा करूंगा.

17 December Current Affairs 2019

16 दिसंबर को मनाया गया विजय दिवस

यह दिवस 16 दिसंबर को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के कारण मनाया जाता है. इस युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को हराया था. भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सैनिकों को उनके घुटनों पर ला दिया था. प्रधानमंत्री मोदी ने ‘विजय दिवस’ के अवसर पर भारतीय सैनिकों के साहस तथा बलिदान को नमन किया है.

साल 1971 से पहले, बांग्लादेश पाकिस्तान का एक हिस्सा था, जिसे 'पूर्वी पाकिस्तान' कहा जाता था. यह युद्ध पूर्वी पाकिस्तान के लोगों के साथ हो रहे अन्याय को लेकर शुरू हुआ था. इस युद्ध में अनेक भारतीय जवान शहीद हुए और हजारों घायल हो गए थे.

22 साल बाद पाकिस्तान ने फिर शुरू की लाहौर-वाघा शटल ट्रेन सेवा

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद ने शटल ट्रेन सेवा का औपचारिक उद्घाटन करते हुए लोगों को बधाई दी. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे रेल सेवा के जरिए देश के उपनगरों के साथ लाहौर को जोड़ना चाहते हैं. इस ट्रेन के शुरू हो जाने के बाद अब लाहौर से वाघा बार्डर तक जाने वाले यात्रियों को समय कम लगेगा.

पाकिस्तान रेलवे ने वाघा बार्डर तक ट्रेन चलाने हेतु तीन यात्री डिब्बों का नवीनीकरण कराया है. यह ट्रेन प्रतिदिन तीन चक्कर लगाएगी. इस ट्रेन से प्रतिदिन करीब 1,000 यात्रियों को सुविधा मिल सकती है. इस यात्रा हेतु यात्रियों को 30 रुपये प्रति व्यक्ति किराया देना होगा.

 

रवि मित्‍तल बने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नये सचिव

रवि मित्‍तल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के नये सचिव होंगे. मित्‍तल अमित खरे का स्‍थान लेंगे, जिन्‍हें उच्‍च शिक्षा विभाग में सचिव नियुक्‍त किया गया है वे इस समय वित्‍त मंत्रालय में वित्‍तीय सेवा विभाग में विशेष सचिव के रूप में कार्य कर रहे हैं.

मित्‍तल 1986 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा बिहार कैडर के अधिकारी हैं. सुशील कुमार खनन सचिव और प्रवीन कुमार कौशल विभाग एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव होंगे. राजेश भूषण को ग्रामीण विकास विभाग तथा सुनील कुमार पंचायती राज के नये सचिव बनाए गए हैं.

पाकिस्तान के आबिद अली वनडे और टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बने

पाकिस्तान के ओपनर आबिद अली वनडे और टेस्ट डेब्यू पर शतक जड़ने वाले इतिहास में पहले क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 15 दिसंबर 2019 को यह उपलब्धि हासिल की. आबिद ने अपनी पारी में 201 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाए.

 

आबिद अली ने मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण पर 112 रन की पारी खेली थी. वे टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण पर शतक जड़ने वाले 11वें पाकिस्तान बल्लेबाज हैं. मार्च 2009 में श्रीलंका की टीम पर आतंकी हमले के बाद यह पाकिस्तान की सरजमीं पर पहला टेस्ट मैच है.

17 December Current Affairs 2019

गुजरात पुलिस को 'राष्ट्रपति निशान`से नवाजा गया

गुजरात पुलिस को ‘राष्ट्रपति निशान’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया. गुजरात पुलिस देश की सातवीं ऐसी पुलिस बनी जिसे इस पुरस्कार से नवाजा गया है. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गांधीनगर के कराई में गुजरात पुलिस अकादमी में यह निशान सौंपा. यह निशान इससे पहले मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, जम्मू एवं कश्मीर, त्रिपुरा और असम पुलिस को दिया जा चुका है.

गुजरात पुलिस को यह निशान 58 सालों की सेवा, शौर्य, पराक्रम और शहादत के बूते राष्ट्रपति की ओर से प्रदान किया गया. यह गुजरात पुलिस के शौर्य का प्रतीक होगा. पुलिस को यह निशान सेवा, शौर्य, पराक्रम और शहादत को लेकर प्रदान किया जाता है. यह श्रेष्ठता और गर्व का प्रतीक है. यह निशान राष्ट्रपति की ओर से दिया जाता है.

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले एक्टर बने विजय देवरकोंडा

साउथ इंडस्ट्री में विजय देवरकोंडा इन दिनों छाए हुए हैं. उनकी फिल्में लोगों को काफी पसंद आ रही हैं इसके साथ उनकी स्टाइल को भी साउथ में काफी पसंद किया जा रहा है. विजय देवरकोंडा के लिए साल 2019 कई मायने में शानदार रहा. इस साल रिलीज हुई उनकी फिल्म डियर कॉमोरेड को दर्शकों का खूब प्यार मिला. यही वजह है कि साल 2019 में वे गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले एक्टर बने हैं. उन्होंने साउथ के बड़े स्टार अल्लू अर्जुन और महेश बाबू को भी पीछे छोड़ दिया है.

Tags : Current Affairs : : Today Current Affairs, Current Affairs 2020, Current Gk, Vision Ias Current Affairs, 17 December Current Affairs 2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us