18 december current affairs 2019


Category : today current affairs 17/12/19


18 december current affairs 2019

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल  किया गया सफल परीक्षण

ओडिशा के चांदीपुर से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का मंगलवार सुबह सफल परीक्षण किया गया. रक्षा सूत्रों ने जानकारी दी कि जमीन पर मार करने में सक्षम इस मिसाइल का मोबाइल ऑटोनॉमस लांचर से सुबह करीब साढ़े आठ बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज में लांच कॉम्प्लेक्स-3 से परीक्षण किया गया. डीआरडीओ के एक सूत्र ने कहा कि सतह से सतह पर मार करने में सक्षम मिसाइल का परीक्षण सफल रहा. परीक्षण सभी मापदंडों पर खरा रहा. ब्रह्मोस मिसाइल मध्यम दूरी तक मार करने वाली रामजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बी, जहाज, लड़ाकू विमान अथवा जमीन से लांच किया जा सकता है.

स्त्री-पुरुष समानता के मामले में 112 वें में स्थान भारत

विश्व बैंक ने अपनी पहली स्त्री - पुरुष असमानता रिपोर्ट 2006 में पेश की थी. उस समय भारत 98वें पायदान पर था. आज भारत की रैंकिंग उससे भी कम है. तब से लेकर अब तक, रैंकिंग के लिए उपयोग होने वाले चार में से तीन कारकों में भारत की स्थिति खराब हुई है. राजनीतिक सशक्तिकरण में भारत की रैंकिंग सुधरी है जबकि स्वास्थ्य एवं उत्तरजीविता में वह फिसलकर 150 वें स्थान , आर्थिक भागीदारी एवं अवसर के मामले में 149 वें पायदान और शैक्षणिक उपलब्धियों के मामले में 112 वें पायदान पर आ गया है.

18 साल के लक्ष्‍य ने पहुँचे 32वें स्थान पर 

 युवा भारतीय बैडमिंटन स्टार, लक्ष्‍य सेन, ने हाल ही में शानदार प्रदर्शन से लाभ उठाया है। मंगलवार को प्रकाशित विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) के अंतिम वर्गीकरण में पुरुष एकल की श्रेणी में लक्ष्‍य 32 वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पुरुष एकल में, बी साई प्रणीत और भारत के किदांबी श्रीकांत क्रमशः 11 वें और 12 वें स्थान पर रहे। लक्ष्य के बारे में बात  करें तो इस 18 वर्षीय ने रविवार को बांग्लादेश इंटरनेशनल चैलेंज खिताब जीता, जो पिछले सात टूर्नामेंट में उनका पांचवां खिताब था। ढाका में फाइनल में मलेशिया की लियोंग जुन हाओ को 22-20 21-18 से हराकर लक्ष्या ने खिताब जीता।

18 december current affairs 2019

मोदी सरकार ने एक राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन शुरू किया

मोदी सरकार ने हाल ही में 2022 तक देश के सभी गांवों में ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन (NBM) शुरू किया। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य डिजिटल संचार की गति को तेज करना है। डिजिटल सशक्तिकरण और सभी के लिए एक आसान डिजिटल सेवा प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष 15 अगस्त को लाल किले से देश को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन का उल्लेख किया। दूरसंचार मंत्रालय ने 2024 तक प्रति हजार आबादी में वर्तमान 0.42 से 1.0 तक टॉवर का घनत्व बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है। इसके लिए तीन मिलियन किलोमीटर फाइबर ऑप्टिक केबल रखा जाएगा।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भारत के अगले सेना प्रमुख होंगे

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत 31 दिसंबर, 2019 को सेवानिवृत्त होंगे। मुकुंद नरवाने उनकी जगह यह पद ग्रहण करेंगे। उन्होंने सितंबर 2019 में सेना के जनरल स्टाफ के वाइस चीफ का पद संभाला। पहले वह सेना की पूर्वी कमान के लिए जिम्मेदार थे।

लेफ्टिनेंट जनरल नरवाना राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) के छात्र हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने को अपनी 37 वर्षों की सेवा के दौरान आतंकवाद-रोधी अभियानों में व्यापक अनुभव है। उन्होंने श्रीलंका में शांति सेना में भी भाग लिया और तीन साल तक म्यांमार में सेवा की।

18 december current affairs 2018

Tags : Daily Current Affairs :: Gk Current Affairs, Ice Current Affairs, Today Current Affairs In Hindi, Talent Current Affairs, 18 December Current Affairs 2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us