18 oct current affairs book


Category : today current affairs 18/10/19


Q :  हाल ही में 6वां गोल्डेन शू अवार्ड किसने जीता है ?

Ans : लियोनल मैसी

 

बार्सिलोना एफ.सी. कप्तान लियोनेल मेसी ने 2018/19 सीजन के लिए लियोनेल मेसी ने गोल्डन शू अवार्ड जीता, यह पुरस्कार मेसी को यूरोपीय लीग्स में सर्वाधिक 36 गोल करने के लिए दिया गया है। यह मेसी का 6वां गोल्डन शू अवार्ड है

Q : हाल ही में किस देश की फुटबाल टीम ने SAFF अंडर-15 महिला चैम्पियनशिप का खिताब जीता है ?

Ans : भारत

भारतीय महिला फुटबॉल टीम ने मंगलवार को बांग्लादेश को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से हराकर सैफ अंडर-15 महिला फुटबाल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया।

Q :  हाल ही में किस देश ने विश्व के पहले AI विश्व विद्यालय की घोषणा की है ?

Ans : UAE

UAE ने आबू धाबी में मोहम्मद बिन जायद यूनिवर्सिटी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (MBZUAI) की स्थापना की घोषणा की है। यह दुनिया में पहला ग्रेजुएट लेवल, अनुसंधान-आधारित AI विश्वविद्यालय है। MBZUAI स्नातक छात्रों, व्यवसायों और सरकारों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र को आगे बढ़ाने में सक्षम करेगा।

Q : हाल ही में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला के 48वें संस्करण का उद्घाटन कहाँ किया गया है ?

Ans : ग्रेटर नॉएडा

वस्त्र सचिव, रवि कपूर ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में भारतीय हस्तशिल्प और उपहार मेला (IHGF) के 48वें संस्करण का उद्घाटन किया है। मेले में 3,200 से अधिक भारतीय प्रदर्शक भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में 110 देशों के लगभग 110 विदेशी खरीदार भी भाग ले रहे हैं। इस मेले में प्रदर्शित उत्पादों में फर्नीचर, फैशन, जीवन शैली और वस्त्र शमिल हैं।

Q : हाल ही में वन्डे क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने वाले विश्व के सबसे युवा बल्लेबाज कौन बने हैं ?

Ans :  यशस्वी जैसवाल

मुंबई के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड के खिलाफ 203 रन की पारी खेली। 17 साल के यशस्वी ने 154 गेंद की पारी में 17 चौके और 12 छक्कों की मदद से 203 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.81 का रहा। यशस्वी विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले केरल के संजू सैमसन और उत्तराखंड के कर्ण कौशल ऐसा कर चुके हैं।

Q : हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय स्तरीय शतरंज टूनामेंट का उद्घाटन कहाँ हुआ है?

Ans : ओडिसा

संवाद सहयोगी, चाईबासा : बिरसा मुंडा इंडोर स्टेडियम चाईबासा में चेस फॉर एवरिवन फाइंड रेटिंग शतरंज चैंपियनशिप 2019 का आयोजन किया गया। गुरुवार को टूर्नामेंट का उद्घाटन ऑल झारखंड शतरंज एसोसिएशन के महासचिव अंतर्राष्ट्रीय मास्टर नीरज कुमार मिश्रा, जिला शतरंज एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकुंद रूंगटा ने किया। जिला शतरंज संघ के अध्यक्ष मुकुंद रूंगटा ने कहा कि बहुत खुश हैं क्योंकि इस तरह का कार्यक्रम चाईबासा में आयोजित किया गया है। इसमें देश भर के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा यह प्रतियोगिता हर किसी के लिए है, जिसमें पहुंचकर शतरंज के शौकिन अपना प्रतिभा दिखा सकते हैं। इस प्रकार के प्रतियोगिता से प्रतिभावान खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। इस खेल से बौद्धिक विकास बहुत तेजी से होता है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को भविष्य के प्रयास के लिए शुभकामनाएं दी। ऑल झारखंड शतरंज एसोसिएशन के महासचिव नीरज मिश्रा ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि पश्चिम सिंहभूम जिला शतरंज संघ नियमित रूप से कई शतरंज टूर्नामेंट आयोजित कर रहा है और उन्होंने ऑर्गनाइजिंग टीम को अपनी शुभकामनाएं दी। इस प्रतियोगिता में छह राज्य के 108 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। दूसरे राउंड के पूरा होने के बाद 20 खिलाड़ियों ने दो अंक हासिल किया है। वहीं शुक्रवार को दो राउंड खेले जाएंगे। यह टूर्नामेंट कुल नौ राउंड का है। समापन समारोह 21 अक्टूबर को निर्धारित किया गया है। इंटरनेशनल अर्बिटर जयंत कुमार, ऑर्बिटर पैनल में एफए विशाल कुमार मिंज, बिनोद कुमार सॉ, चंदन कुमार प्रसाद मुख्य मध्यस्थ हैं। इस मौके पर जयदेव त्रिपाठी, गृह लक्ष्मी सेल्स एंड मार्केटिग के पंकज चिरानियां, बसंत खंडेलवाल, अनुराग कुमार प्रसाद, सुबिल शर्मा, सुब्रत चंद्र त्रिपाठी, अर्पित खिरवाल, नरेंद्र नाथ पांडेय समेत अन्य मौजूद थे।

Q : हाल ही में मास्टर कार्ड ने डिजटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए किस के साथ समझौता किया है ?

Ans : महेंद्र सिंह धोनी

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिये अधिक व्यापारियों व उपभोक्ताओं को जोड़ने की एक मुहिम की बुधवार को शुरुआत की। कंपनी ने जारी बयान में कहा कि उसके ब्रांड एंबेस्डर महेंद्र सिंह धोनी भी इस मुहिम ‘टीम कैशलेस इंडिया’ से जुड़े हुए हैं। इसमें उपभोक्ताओं से ऐसे व्यापारियों का नाम सुझाने को कहा गया है जो अभी डिजिटल भुगतान स्वीकार नहीं करते हैं।

Q : हाल ही में पैट्रिक डे का निधन हुआ है वे कौन थे ?

Ans : बॉक्सर

लंदन। चार्ल्स कॉनवेल के खिलाफ हुए मैच में सिर पर चोट लगने के बाद अमेरिका के मुक्केबाज पैट्रिक डे का देहांत हो गया। 'द गार्जियन' के अनुसार, 27 वर्षीय डे को 12 अक्टूबर को शिकागो में हुई सुपर-वॉल्टरवेट बाउट में 10वें राउंड में नॉकआउट झेलना पड़ा और उसके बाद कोमा में चले गए। बुधवार को चिकित्सकों ने उनके निधन की पुष्टि की।

Q : हाल ही में भारत की सबसे लम्बी सुरंग चेनानी नाशरी का नाम किसके नाम पर रखा जाएगा ?

Ans : डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी

देश की सबसे लंबी चिनैनी-नाशरी सुरंग श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी. उन्होंने कहा, 'जम्मू-कश्मीर में एनएच 44 पर चेनानी-नाशरी सुरंग श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर होगी. यह श्यामा प्रसाद के लिए हमारी विनम्र श्रद्धांजलि है, जिनकी कश्मीर के लिए लड़ाई वन नेशन वन फ्लैग ने राष्ट्रीय एकीकरण में बहुत योगदान दिया.'उन्होंने कहा कि चेनानी-नाशरी सुरंग 9.28 किलोमीटर है. देश की सबसे लंबी यह टनल रामबन जिले में है, जिसका उद्घाटन दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था

Q : हाल ही में जारी 2019 वर्ड गिविंग इंडेक्स में भारत कौन से स्थान पर रहा है ?

Ans : 82वें

वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स (WGI) में सर्वेक्षण किए गए 128 देशों में से भारत 82वें स्थान पर है। पिछले एक दशक में भारत के औसत आंकड़े बताते हैं कि 34 फीसदी लोगों ने अपरिचितों की मदद की, 24 फीसदी ने पैसे दान किए और 19 फीसदी ने अपना समय दिया। WGI के अनुसार, म्यांमार, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका शीर्ष पर रहा है।

Q : हाल ही में शिरुई लिली महोत्सव 2019 कहाँ शुरू हुआ है ?

Ans : मणिपुर

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने मणिपुर के उखरुल के शिरुई वनगायन मैदान में शिरुई लिली महोत्सव, 2019 का उद्घाटन किया है। श्री पटेल ने राज्य के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह के साथ मिलकर चार दिवसीय राज्योत्सव के तीसरे संस्करण को खोलने के रूप में एकता की प्रतिमा का उद्घाटन किया है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार के इस संयुक्त प्रयास से ही क्षेत्र की पर्यटन और संस्कृति को लोगों की अपेक्षा के स्तर तक बढ़ावा मिल सकता है।

Q : हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय उन्मूलन गरीबी दिवस कब मनाया गया है ?

Ans : 17 अक्टूबर

अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस प्रत्येक साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिवस का मनाने का उद्देश्य विश्व समुदाय में गरीबी दूर करने हेतु किये जा रहे प्रयासों के संबंध में जागरूकता बढ़ाना है. अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस का प्रमुख उद्देश्य विकासशील देशों में निर्धनता को समाप्त करना है.

Start Quiz

Tags : 18 Oct Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,October 15, 2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us