19 december current affairs 2019


Category : today current affairs 19/12/19


19 दिसम्बर 2019 के महत्वपूर्ण करेंट अफ़्फ़ैर्स जो सभी प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है | जो सभी परीक्षायों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं हम आज यानी 19 दिसम्बर 2019 को पढ़ेंगे |

अमिताभ बागची ने दक्षिण एशियाई साहित्य में डीएससी पुरस्कार 2019

अमिताभ बागची को उनके उपन्यास 'आधी रात चली गई'( हाफ द नाइट इज गॉन) के लिए यह पुरस्कार मिला है। बागची को नेपाल के विदेश  मंत्री प्रदीप गावली के  द्वारा  दिया गया । उल्लेखनीय है कि पुरस्कार के तहत $ 25,000 का पुरस्कार दिया जाता है। DSC पुरस्कार के विजेता की घोषणा दक्षिण एशिया के विभिन्न देशों में हर साल चक्रीय रूप से की जाती है। यह इस पुरस्कार का नौवां वर्ष था।

दक्षिण सूडान में सेवारत लगभग 850 भारतीय शांति सैनिकों को ‘संयुक्त राष्ट्र पदक’ से सम्मानित किया  गया

संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों में भारत सबसे बड़ा शिपिंग बल है। वर्तमान में, 2342 भारतीय सैनिक और 25 पुलिस अधिकारी दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) में तैनात हैं। UNMISS ने कहा कि संघर्ष से प्रभावित दक्षिण सूडान में शांति के लिए भारतीय शांति सैनिकों के योगदान को चिह्नित किया गया है।

18 दिसंबर  को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस  मनाया गया

यह दिन अल्पसंख्यकों का परिचय देने और उनके अधिकारों की रक्षा करने के लिए मनाया जाता है। मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, देश और जैन भारत में अल्पसंख्यकों में गणना की जाती हैं। इस अवसर पर, देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न कार्यक्रम किए जाते हैं। इस दिन को 18 दिसंबर 1992 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा चुना गया था।

 डीआरडीओ ने   किया ब्रह्मोस का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस मिसाइल एक रैमजेट मिड-रेंज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है जिसे पनडुब्बी, जहाज, लड़ाकू विमान या जमीन से लॉन्च किया जा सकता है। इस मिसाइल को दिन हो या रात और किसी भी मौसम में दागा जा सकता है। इस मिसाइल की मारक क्षमता अविश्वसनीय है। रैमजेट इंजन की मदद से मिसाइल की क्षमता को तीन गुना तक बढ़ाया जा सकता है। यह मिसाइल 1 घंटे मे करीबन 1920 किलो मीटर तक जा सकती हैं |

लागू श्रीराम का 92 वर्ष की आयु में निधन

श्रीराम लागू को 'घरौंदा' के लिए 'सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता' के लिए फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला। श्रीराम, जिन्होंने हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया है, थिएटर भी चलाते थे। श्रीराम लगु ने अपने करियर में 100 से अधिक हिंदी फिल्मों और 40 से अधिक मराठी फिल्मों में काम किया है। वह पेशे से नाक, कान और गले का सर्जन थे। उन्होंने 42 साल की उम्र में अपना अभिनय करियर बनाया।

 वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों पर लगा  80 प्रतिशत जुर्माना 

19 december current affairs 2019

मैच रेफरी, डेविड बून, ने कप्तान कीरन पोलार्ड की टीम पर निर्धारित समय के दौरान 4 ओवर कम करने के लिए जुर्माना लगाया। मैच खत्म होने के बाद पोलार्ड ने गलती स्वीकार की। ICC के नियमों के अनुसार, यदि कोई टीम देरी के साथ ODI में एक बार फिर से अपराध करती है, तो मैच दर का 20-20 प्रतिशत सभी खिलाड़ियों से काट लिया जाता है। 50 ओवर पूरे करने में वेस्टइंडीज को 4 घंटे से ज्यादा का समय लगा।

इन्वेस्टर्स सर्विस ने 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर को घटाकर का 4.9 प्रतिशत  किया

मूडीज की तरह, घरेलू खपत में कमजोरी, ग्रामीण परिवारों में वित्तीय संकट और रोजगार सृजन की कम दर के कारण आर्थिक विकास का अनुमान कम हो गया है। वास्तव में, अक्टूबर में, मूडी ने भविष्यवाणी की थी कि आर्थिक विकास 5.8 प्रतिशत होगा। मूडीज ने उच्च वृद्धि का अनुमान लगाया है। यह कहा गया है कि 2020 और 2021 में जीडीपी वृद्धि क्रमशः 6.6 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत हो सकती है।

रॉय जॉर्जेन स्वेनिंगेन अंटार्कटिक आइस मैराथन को पूरा करने वाले सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति बने 

इस उपलब्धि को मैराथन फिनिश लाइन में रॉय जॉरेन स्वेनिंगेन ने हासिल किया। उन्होंने 11 घंटे, 41 मिनट और 58 सेकंड में दौड़ पूरी की। 1964 में पहली बार कैलगरी मैराथन में रॉय जॉर्जेन स्वेनिंगेन ने भाग लिया। उन्होंने तब से 5 महाद्वीपों से 50 से अधिक मैराथन दौड़ चुके हैं। उनकी सबसे तेज मैराथन फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी थी, जिसे उन्होंने 2 मिनट 38 सेकंड में पूरा किया।

 नेपाल के विदेश मंत्री ने 72 साल पुराने त्रिपक्षीय समझौते की समीक्षा की माँग की

यह समझौता नेपाल को एक विदेशी सेना में गोरखा युवाओं की भर्ती की प्रक्रिया में कोई भूमिका निभाने की अनुमति नहीं देता है। नेपाल ने ब्रिटेन से कहा है कि वह इसकी समीक्षा करे और इसे द्विपक्षीय समझौते में बदल दे। नेपाल ने यह मांग ऐसे समय में की है जब ब्रिटिश सेना पहली बार गोरखा ब्रिगेड में नेपाली महिलाओं की भर्ती करने की तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि गोरखा ब्रिगेड लगभग 200 वर्षों से ब्रिटिश सेना का हिस्सा है।

चीन और रूस  ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से उत्तर कोरिया पर लगे मुख्य प्रतिबंधों को हटाने की मांग की

चीन और रूस का कहना है कि उत्तर कोरियाई नागरिकों की आजीविका में सुधार के इरादे से कोयला, लोहा, लौह अयस्क और कपड़े पर निर्यात प्रतिबंध हटाया जाना चाहिए। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के दोनों सहयोगियों ने परिषद के सदस्यों के बीच एक मसौदा प्रस्ताव वितरित किया। इस प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि प्रतिबंध को विदेशों में काम करने वाले उत्तर कोरियाई नागरिकों से हटा दिया जाना चाहिए।

19 december current affairs 2019

Tags : Daily Current Affairs - Gk Current Affairs, Ice 19 December Current Affairs, Today Current Affairs In Hindi, Talent Current Affairs, 19 December Current Affairs 2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us