20 december current affairs 2019


Category : today current affairs 20/12/19


19 दिसंबर को मुक्ति दिवस मनाया गया

गोवा मुक्ति दिवस हर साल 19 दिसंबर को मनाया जाता है। भारतीय सेना ने 19 दिसंबर, 1961 को 'ऑपरेशन विजय अभियान' के माध्यम से गोवा, दमन और दीव को पुर्तगाली शासन से आज़ाद कराया। इसी कारण से, इस दिन गोवा मुक्ति दिवस मनाया जाता है। गोवा मुक्ति अभियान के दौरान 4668 पुर्तगाली जेल गए थे।

 त्रिपुरा के सबरूम’ नामक स्थान पर इस राज्य का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) बनाने कि घोषणा की गई

त्रिपुरा राज्य का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) सबरूम में स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में प्रकाशित सरकारी जानकारी में कहा गया है कि इस परियोजना पर 1550 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जो इस क्षेत्र के लगभग 12,000 लोगों को कौशल आधारित रोजगार प्रदान करेगा। यह स्थान अगरतला से लगभग 130 किलोमीटर दूर है, जो राज्य की आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करेगा।

 शशि थरूर को अंग्रेजी का साहित्य अकादमी सम्मान -2019 दिए जाने की घोषणा की गई

शशि थरूर को अंग्रेजी-2019 में साहित्य अकादमी पुरस्कार के लिए चुना गया है। उन्हें ब्रिटिश काल के दौरान उनके द्वारा लिखित 'एन एज ऑफ़ डार्कनेस' के लिए यह पुरस्कार दिया जा रहा है। इस पुस्तक को 2016 में जारी किया गया था। विचारणीय है कि ग्रेट ब्रिटेन में, यह पुस्तक इंग्लोरियस एम्पायर: व्हाट द ब्रिटिश डिड टू इंडिया के नाम से प्रकाशित हुई थी।

 नन्दकिशोर आचार्य को हिंदी भाषा के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार-2019 दिए जाने की घोषणा की गई

हिंदी के प्रख्यात कवि नन्दकिशोर आचार्य को उनके कविता संग्रह 'छीलते हुए अपने को' साहित्य अकादमी पुरस्कार-2019 दिए जाने की घोषणा की गई है. इनके अतिरिक्त उर्दू के लिए प्रो शाफे किदवई और पंजाबी भाषा के लिए किरपाल कज़ाक समेत 23 भारतीय भाषाओं के रचनाकारों को वर्ष 2019 का प्रतिष्ठित साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है.

 गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली  में भारत वंदना पार्क के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लिया

यह देश का सबसे बड़ा पार्क होगा। द्वारका सेक्टर -20 में 200 एकड़ से अधिक में फैला यह पार्क दिल्ली में एक पर्यटक स्थल ( टूरिस्ट स्पॉट)बन जाएगा। इस पर करीब 524 करोड़ करोड़ रुपये खर्च होंगे। आंतरिक मंत्री अमित शाह ने इस पार्क का पहला पत्थर रखा। पार्क के मनोरंजन क्षेत्र में कई सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी।

सीबीआई के अधिकारी बी पी राजू ने नैसकॉम-डीएससीआई का ‘इंडिया साइबर कॉप ऑफ द ईयर 2019’ पुरस्कार जीता

उन्होंने धोखाधड़ी के मामले को सुलझाने के लिए राजस्थान के एक इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में यह पुरस्कार जीता है। सीबीआई के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने गुड़गांव में वार्षिक सूचना सुरक्षा सम्मेलन में राजू को पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने कहा कि राजू ने मामले की जांच की और ऑनलाइन एक्सेस परीक्षा में धोखाधड़ी का पर्दाफाश किया।

 एग्जाम वॉरियर्स प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखित पुस्तक का हाल ही में ब्रेल संस्करण लॉन्च किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखित पुस्तक "एग्जाम वॉरियर्स" का ब्रेल संस्करण सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत द्वारा लॉन्च किया गया था। नेत्रहीन पाठकों के लाभ के लिए सभी तस्वीरों को पुस्तक में विस्तार से प्रस्तुत किया गया है। ब्रेल संस्करण देश के लाखों नेत्रहीन छात्रों को प्रेरणा और मानसिक शक्ति प्रदान करेगा। यह संस्करण राजस्थान ब्लाइंड वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा तैयार किया गया है।

 एशियाई विकास बैंक ने भारत को ऊर्जा दक्षता निवेश में विस्तार के लिए 250 मिलियन डॉलर का ऋण जारी किया है

इससे भारत में कृषि, आवासीय संस्थागत उपभोक्ताओं को लाभ होगा। इसके अतिरिक्त, ADB प्रशासन के तहत स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष (CTF) से यूएस $ 46 मिलियन का वित्तपोषण (ऋण) प्रदान किया जाएगा। इस परियोजना का उद्देश्य ऊर्जा कुशल प्रौद्योगिकियों के उपयोग के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस जागरूकता अभियान में स्थानीय संगठन ज्ञान साझा करने और प्रशिक्षण में भाग लेंगे। ऊर्जा वितरण, नियामक एजेंसियों और अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए क्षमता भी बनाई जाएगी।

कुलदीप यादव भारतीय स्पिनर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने

लदीप अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरी बार हैट्रिक बनाने वाले पहले भारतीय हैं। पहले उन्होंने वेस्ट इंडीज के शाई होप, जेसन होल्डर और अलजारी जोसेफ को आउट किया। कुलदीप यादव ने इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में हैट्रिक बनाई थी। उनसे पहले चेतन शर्मा, कपिल देव और मोहम्मद शमी ने वनडे में हैट्रिक बनाई थी।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने सुरक्षित पेय की आपूर्ति के लिए 'जलसाथी' कार्यक्रम शुरू किया

ओडिशा के प्रधान मंत्री नवीन पटनायक ने 18 दिसंबर, 2019 को राज्य के सभी घरों में पीने के पानी की आपूर्ति की गारंटी देने के उद्देश्य से जलसाथी कार्यक्रम शुरू किया। लॉन्च के दौरान, ओडिशा के सीएम ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पीने के पानी के महत्व को दोहराया। 'जलसाथी' कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य उपभोक्ताओं को पीने के पानी की आपूर्ति की गारंटी देना है।

Tags : Today Current Affairs - Latest Current Affairs, 20 December Current Affairs, Current Gk In Hindi, Latest Gk, 20 December Current Affairs

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Contact us