20 oct curret affairs book


Category : today current affairs 19/10/19


Q.ऑरेकल के सहायक-सीईओ का क्या नाम है जिनका हाल ही में 62 वर्ष की आयु में निधन हो गया? 
a. जेरेम डुमनी
b. मार्क हर्ड
c. जोसेफ इनिल्स
d. रोबर्ट ड्वेन

Ans : मार्क हर्ड

Explain : ऑरेकल के सह-सीईओ मार्क हर्ड का 62 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. वे इससे पहले एचपी के भी सीईओ रह चुके हैं. मार्क हर्ड 2010 में ऑरेकल के निदेशक के रूप में कंपनी से जुड़े थे. उनके पास लगभग 40 वर्षों का वृहद अनुभव था. उनके कार्यकाल के दौरान ऑरेकल के वार्षिक लाभ में 37% की वृद्धि दर्ज की गई थी.  

Q.IRCTC द्वारा आरंभ की गई विशेष बुद्ध सर्किट ट्रेन कितने दिन में भारत और नेपाल में स्थित बौद्ध स्थानों की यात्रा करायेगी?
a. आठ
b. नौ
c. दस
d. ग्यारह

Ans : आठ

Explain : IRCTC ने बुद्ध सर्किट स्पेशल ट्रेन के नाम से रेल सेवा आरंभ की है. यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है तथा आठ दिन में विभिन्न स्थानों की यात्रा कराएगी. ट्रेन में यात्रियों के कीमती सामान की सुरक्षा के लिए डिजिटल लॉकर दिया गया है. इस ट्रेन में 64 लोगों के एक साथ डाइनिंग की व्यवस्था के लिए एक डाइनिंग कार दी गई है.

Q.भारत और साउथ अफ्रीका के बीच रांची में खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज़ श्रृंखला के अंतिम मैच में किस खिलाड़ी को 30 वर्ष की आयु में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने का अवसर मिला है?
a. अजय पूनिया
b. संजय सिंह
c. शाहबाज नदीम
d. राशिद फैज़ान

Ans : शाहबाज़ नदीम

Explain : शाहबाज नदीम एक स्पिन गेंदबाज़ हैं और उन्होंने भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले अंतिम टेस्ट मैच में डेब्यू किया है. उनकी आयु 30 वर्ष है. वर्ष 2004 से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल रहे शाहबाज नदीम को 15 साल बाद टेस्ट टीम में मौका मिला है. इस मैच में वे आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का साथ देंगे.

Q.अंतरिक्ष के इतिहास में कितनी महिलाओं ने पहली बार बिना किसी पुरुष साथी के स्पेस वॉक किया?
a. चार
b. तीन
c. एक
d. दो

Ans : दो

Explain : नासा की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर ने एक साथ स्पेसवॉक कर इतिहास रच दिया. नासा ने कहा है कि ऐसा पहली बार हुआ जब केवल महिलाएं ही अंतरिक्ष में चहल-कदमी कर रही थीं. इस दौरान उनके साथ कोई पुरुष अंतरिक्ष यात्री नहीं था. स्पेसवॉक के लिए क्रिस्टीना कोच का यह चौथा, जबकि जेसिका मीर का पहला स्पेसवॉक था.

Q.यूनिसेफ के मुताबिक, 2018 में 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मौत के सर्वाधिक मामले किस देश में दर्ज हुए है?
a. भारत
b. चीन
c. रूस
d. पाकिस्तान

Ans : भारत

Explain : यूनिसेफ के अनुसार, इनमें से कई बच्चों पर दिमाग के अल्प विकास, याद करने में परेशानी, कमजोर प्रतिरोधक क्षमता और संक्रमण तथा बीमारियों का खतरा है. पाकिस्तान में 0-5 आयुवर्ग के 4,09,000 बच्चों की मौत हुई और वह तीसरे पायदान पर रहा. 

Q.केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस स्कूल में 2021-22 सत्र से लड़कियों को प्रवेश देने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
a. नेतरहाट स्कूल
b. सैनिक स्कूल
c. नवोदय स्कूल
d. इनमें से कोई नहीं 

Ans : सैनिक स्कूल

Explain : भारत के पहले सैनिक स्कूल की स्थापना साल 1961 में महाराष्ट्र में हुई थी. इसके बाद हरियाणा के कुंजपुरा, पंजाब के कपूरथला, गुजरात के बालाचडी तथा राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में सैनिक स्कूल खोले गये थे. सैनिक स्कूल में शिक्षण का माध्यम अंग्रेजी होता है. यह स्कूल सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा गठित बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के द्वारा संचालित होते है.

Q.भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय संयुक्त वायुसेना सैन्य-अभ्यास एक्स ईस्टर्न ब्रिज-5 का आयोजन किया जा रहा है?
a. नेपाल
b. चीन
c. ओमान
d. रूस

Ans : ओमान

Explain : यह सैन्य-अभ्यास भारतीय वायु सेना और रॉयल एयर फोर्स ओमान के बीच ओमान के वायुसेना बेस मसिराह में हो रहा है. यह अभ्यास दोनों वायु सेनाओं के बीच आपसी सैन्य संबंध को मज़बूत करेगा. भारत और ओमान की वायुसेना के बीच अंतिम सैन्य अभ्यास ब्रिज-4 वर्ष 2017 में गुजरात के जामनगर में आयोजित किया गया था.

Q.किस राज्य सरकार का संस्कृति विभाग विश्व प्रसिद्ध ‘खोन रामलीला’ के लिए देश का पहला प्रशिक्षण और प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है?
a. उत्तर प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. कर्नाटक

Ans : उत्तर प्रदेश

Explain : थाईलैंड की खोन रामलीला को यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया गया है. यह रामलीला के दृश्यों को दर्शाता एक नकाबपोश नृत्य है. खोन रामलीला का प्रदर्शन अपने सुंदर पोशाक और सुनहरे मुखौटों के लिये भी प्रसिद्ध है.

Q.निम्नलिखित में से कौन सा देश 91वीं इंटरपोल महासभा का साल 2022 में आयोजन करेगा?
a. नेपाल
b. चीन
c. भारत
d. पाकिस्तान

Ans : भारत

Explain : यह आयोजन देश की आजादी के 75वें वर्ष के साथ होगा. इंटरपोल का मुख्यालय फ्रांस में हैं. इसकी स्थापना अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन के तौर पर साल 1923 में हुई थी. सबसे पुराने सदस्यों में शुमार भारत साल 1949 में इस संगठन में शामिल हुआ था. भारत ने अब तक केवल एक बार साल 1997 में इंटरपोल महासभा का आयोजन किया था. 

Q.हाल ही में किस क्रिकेटर ने एक टेस्ट सीरीज़ में 3 शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं?
a. रोहित शर्मा
b. मयंक अग्रवाल
c. चेतेश्वर पुजारा
d. रिद्धिमान साहा

Ans : रोहित शर्मा

Explain : सुनील गावस्कर के बाद रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज़ में 3 शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. पहले टेस्ट में 176 और 127 रनों की पारी खेल चुके रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 130 गेंदों पर शतक जड़ा. रोहित ने एक टेस्ट सीरीज़ में सर्वाधिक छक्कों (17) का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

Start Quiz

Tags : 20 Oct Curret Affairs,curret Affairs,today Curret Affairs,daily Curret Affairs,todaycurret Affairs,new Curret Affairs,daily Curret Affairs2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us