24 december current affairs 2019


Category : today current affairs 24/12/19


24 दिसम्बर 2019 के महत्वपूर्ण करेंट अफ़्फ़ैर्स जो सभी प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है | जैसे -: UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO जैसी सभी परीक्षायों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं हम 24 दिसम्बर 2019 को  उनके बारे में पढ़ेंगे |

उत्तराखंड में राज्य वन्यजीव बोर्ड द्वारा कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व (Corbett Tiger Reserve) में गैंडों को लाने से संबंधित प्रस्ताव को मंज़ूरी दी गई

इसका मुख्य उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना और निम्न ऊँचाई वाले घास-भूमि क्षेत्र में रहने वाली प्रजातियों को प्रोत्साहित करना है. पहले चरण में लगभग 10 गैंडों को कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में लाया जाएगा. उत्तराखंड वन्यजीव बोर्ड के अनुसार, कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व का भौगोलिक भू-भाग और यहाँ के पर्यावरण की स्थिति गैंडों के लिये उपयुक्त है.

फुटबॉल की नियामक संस्था-फीफा ने बेल्जियम  को लगातार दूसरी बार वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया है

स समय बेल्जियम फीफा विश्व रैंकिंग में शीर्ष पायदान पर मौजूद है. विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे और ब्राज़ील तीसरे नंबर पर हैं. इंग्लैंड एक स्थान ऊपर चढ़कर चौथे नंबर पर पहुँच गया है जबकि उरुग्वे दो पायदान ऊपर उठकर पांचवें नंबर पर आ गया है. बेल्जियम साल 2015 और साल 2018 साल की सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार जीत चुकी है. 

भारतीय मूल के सेतुरमण पंचनाथन को अमेरिका की नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) का निदेशक बनाया गया 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनकी नियुक्ति को मंज़ूरी दी है. अमेरिकी सरकार की संस्था NSF विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित सभी गैर-चिकित्सा क्षेत्रों में अनुसंधान कार्य में मदद करती है. सेतुरमण पंचनाथन ने अनुसंधान, नवाचार, अकादमिक प्रशासन और नीतिगत अनुभव के साथ नई ज़िम्मेदारी संभाली है. विदित है कि 58 वर्षीय सेतुरमण पंचनाथन, फ्रांस कोर्डोवा का स्थान लेंगे, जो 2020 में संस्था के निदेशक के तौर पर अपना 6 साल का कार्यकाल पूरा करके रिटायर होंगी.

क्यूबा  के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनल ने हाल ही में 43 साल बाद देश में प्रधानमंत्री नियुक्त किया

क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कैनल के प्रस्ताव पर पर्यटन मंत्री मैनुएल मरेरो क्यूबा के प्रधानमंत्री नियुक्त किये गये. प्रधानमंत्री का पद साल 1976 में तत्कालीन क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो ने खत्म कर दिया था. कम्युनिस्ट शासित द्वीप में साल 2019 में पारित नए संविधान के नियमों के तहत इसे बहाल किया गया है. मैनुअल मरेरो ने साल 1999 में क्यूबा सरकार में अपने राजनैतिक करियर की शुरूआत की थी.

22 दिसंबर को ‘राष्ट्रीय गणित दिवस’ मनाया गया 

भारत में प्रत्येक वर्ष 22 दिसम्बर को महान गणितज्ञ श्रीनिवास अयंगर रामानुजन की स्मृति में 'राष्ट्रीय गणित दिवस' के रूप में मनाया जाता है. श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसम्बर 1887 को मद्रास से 400 किलोमीटर दूर ईरोड नगर में हुआ था. इस दिवस की घोषणा 26 फरवरी 2012 को डॉ. मनमोहन सिंह ने की थी. इस अवसर पर स्कूलों तथा महाविद्यालयों में गणित से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं.

23 दिसंबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया गया

भारत में प्रत्येक वर्ष 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती के दिन पूरे देश में मनाया जाता है. इस दिन देश में अनेकों कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है व कृषि के ऊपर कई वाद-विवाद कार्यक्रम, समारोह, सेमिनार और प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है. चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे.  

24 december current affairs 2019

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में अंधाधुन मूवी को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फीचर फिल्म का पुरस्कार प्रदान किया गया 

66वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड 2019 में फिल्म 'अंधाधुन' को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवार्ड दिया गया है.  अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के, आयुष्मान खुराना को फिल्म 'अंधाधुन' और विक्की कौशल को 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' के लिए बेस्ट एक्टर, साउथ एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश को 'महानती' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और सुरेखा सीकरी को 'बधाई हो' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के अवॉर्ड के लिए चुना गया है.   

पुस्तक ‘R N Kao: Gentleman Spymaster’ नितिन गोखले द्वारा लिखी गई

हाल ही में नितिन गोखले द्वारा लिखित ‘R N Kao: Gentleman Spymaster’ नामक पुस्तक का विमोचन किया गया. यह पुस्तक आर एन काओ के बारे में हैं जो कि भारतीय ख़ुफ़िया विभाग ‘रॉ’ के पहले चीफ थे. काओ को उनकी कार्यप्रणाली के साथ-साथ बांग्लादेश मुक्ति संग्राम और सिक्किम को भारत में शामिल किये जाने के लिए भी जाना जाता है. इस पुस्तक के लेखक नितिन गोखले एक पूर्व पत्रकार हैं. 

24 december current affairs 2019

गुजरात जाइंटस टीम ने हाल ही में पहली ‘बिग बाउट इंडियन बॉक्सिंग लीग’ का खिताब जीता 

गुजरात जाइंटस ने पंजाब पैंथर्स को फाइनल में 4-3 से हराकर पहली बिग बाउट इंडियन बॉक्सिंग लीग का खिताब जीता है. यह लीग भारत में पहली बार आयोजित की गई थी जिससे भारत में बॉक्सिंग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद की जा रही है. गुजरात जाइंटस की जीत में स्काटलैंड के मुक्केबाज आशीष कुमार तथा अमित पंघाल के योगदान का विशेष महत्व है.

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने हाल ही में अब्दुल्ला आज़म खान विधानसभा सदस्य की सदस्यता फर्जी दस्तावेज के आधार पर चुनाव लड़ने के कारण रद्द कर दी है

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के रामपुर ज़िले की स्वार विधानसभा सीट से निर्वाचित विधानसभा सदस्य अब्दुल्ला आज़म खान की सदस्यता रद्द कर दी. हाईकोर्ट ने उन्हें फर्जी दस्तावेज के आधार पर चुनाव लड़ने का दोषी पाया है. कोर्ट ने कहा कि चुनाव के वक्त अब्दुल्ला आजम की उम्र 25 साल नहीं थी. वे समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के बेटे हैं.

Tags : 24 December Current Affairs : : Daily Current Affairs, Gk Current Affairs, Today Current Affairs In Hindi, 24 December Current Affairs 2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us