25 december current affairs 2019


Category : today current affairs 24/12/19


25 दिसम्बर 2019 के महत्वपूर्ण करेंट अफ़्फ़ैर्स जो सभी प्रतियोगी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है | जैसे -: UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO जैसी सभी परीक्षायों के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं हम 25 दिसम्बर 2019 को  उनके बारे में पढ़ेंगे |

हाल ही में आठ पश्चिमी अफ़्रीकी देशों ने कॉमन करेंसी को ECO नाम दिया

पश्चिमी अफ्रीका के आठ देशों ने अपनी साझा मुद्रा (कॉमन करेंसी) का नाम बदलकर 'इको' करने का फैसला लिया है. इन देशों ने उपनिवेश काल के शासक फ्रांस से मौजूदा मुद्रा 'सीएफए फ्रैंक' को अलग करने का भी फैसला किया. पश्चिमी अफ्रीका के बेनिन, बुर्किना फासो, गिनी-बसाउ, आइवरी कोस्ट, माली, नाइजर, सेनेगल और टोगो अभी इस मुद्रा का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें से गिनी-बसाउ को छोड़ शेष सभी देश फ्रांस के उपनिवेश थे. यह घोषणा फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की आइवरी कोस्ट की यात्रा के दौरान की गई.

राखी हलदर ने कतर इंटरनेशनल कप में कांस्य पदक जीतने के साथ दो नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड  बनाए

भारतीय महिला वेटलिफ्टर राखी हलदर (64 किग्रा) ने हाल ही में कतर इंटरनेशनल कप में कांस्य पदक जीतने के साथ ही दो नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाए. वे एक कॉमनवेल्थ स्वर्ण पदक विजेता हैं, जिन्होंने स्नैच और कुल भार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने स्नैच में 95 किग्रा और क्लीन ऐंड जर्क में 123 किग्रा के साथ कुल 218 किग्रा का भार उठाकर यह रिकॉर्ड बनाया.

हाल ही में संपन्न हुए अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनावों में अशरफ गनी को जीत मिली

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए हाल में ही हुए मतदान का परिणाम जारी हो गया है. अशरफ गनी ने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार अब्दुल्ला अब्दुल्ला को हराकर दोबारा राष्ट्रपति के पद हासिल किया. गनी को कुल 9,23,868 मत मिले जो कुल मतदान का 50.64 फीसदी है. गनी के बाद सरकार के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला हैं, जिन्हें 39.52 फीसदी वोट मिले हैं.

लांसेट पेपर की संस्था द्वारा प्रकाशित शोध पत्र में कहा गया है कि प्रत्येक सात में से एक भारतीय मानसिक अस्वस्थता से ग्रसित है

हाल ही में Lancet Psychiatry नामक पेपर में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रत्येक सात में से एक व्यक्ति मानसिक अस्वास्थ्य से ग्रसित है. इसका अर्थ है कि देश की 19.73 करोड़ अथवा 14.3 फीसदी आबादी मानसिक विकार से पीड़ित है. रिपोर्ट में बताया गया कि वर्ष 2017 तक भारत में 4.57 करोड़ लोग डिप्रेशन के शिकार थे. इस दौरान मानसिक अस्वस्थता की समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक पाई गई.

25 december daily current affairs 2019

हर्षवर्धन श्रृंगला को हाल ही में विदेश सचिव नियुक्त किया गया है?

केंद्र सरकार द्वारा हर्षवर्धन श्रृंगला को भारत का अगला विदेश सचिव नियुक्त किया गया है. वे 29 जनवरी, 2020 से पदभार ग्रहण करेंगे. हर्षवर्धन, विजय गोखले का स्थान लेंगे. वे वर्तमान में अमेरिका में भारत के राजदूत के रूप में कार्यरत्त हैं. हर्षवर्धन श्रृंगला 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा (IFS) अधिकारी हैं.

24 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस दिन मनाया जाता है

यह दिवस उपभोक्ता आंदोलन को अवसर प्रदान करता है और उसके महत्व को उजागर करता है. भारत में यह दिवस पहली बार वर्ष 2000 में मनाया गया. यह दिवस भारत में प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है. भारत में 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है, क्योंकि उपभोक्ताओं को शोषण से बचाने के लिए 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-1986 लागू किया गया था.

विश्व आर्थिक फोरम की 50वीं वार्षिक बैठक का आयोजन स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में जनवरी 2020 में किया जायेगा

इस बैठक में 100 से अधिक भारतीय सीईओ, राजनेता तथा बॉलीवुड सितारे हिस्सा ले सकते हैं. इसमें विश्व के लगभग 3,000 नेता हिस्सा लेंगे. विश्व आर्थिक फोरम स्विट्ज़रलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है. इसका मुख्यालय जिनेवा में है. स्विस अधिकारीयों द्वारा इसे एक निजी-सार्वजनिक सहयोग के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संस्था के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है.

25 december daily current affairs 2019

संगीता रेड्डी फिक्की की अध्यक्ष बनी

संगीता रेड्डी 2019-20 के लिए अध्यक्ष चुनी गई हैं. संगीता रेड्डी एसआईएल के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संदीप सोमानी की जगह फिक्की की अध्यक्ष बनी हैं. फिक्की भारत के व्यापारिक संगठनों का संघ है. इसकी स्थापना साल 1927 में महात्मा गांधी की सलाह पर घनश्याम दास बिड़ला एवं पुरुषोत्तम ठक्कर द्वारा की गयी थी. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है. 

बेल्ज़ियम  के पूर्व प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल ने यूरोपियन काउंसिल तथा यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला

इस निकाय यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के साथ सभी सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुख या सरकार के प्रमुख शामिल होते हैं. इसकी बैठकों की अध्यक्षता उस सदस्य देश का प्रतिनिधि करता है जिसके पास उस समय यूरोपीय संघ की परिषद की अध्यक्षता होती है. परिषद की बैठक एक वर्ष में कम-से-कम दो बार जस्टस लिपसियस बिल्डिंग में होती है, जो यूरोपीय संघ का कॉन्सीलियम है. 

दिल्ली कैबिनेट ने हाल ही में वायु प्रदूषण से निपटने हेतु एक बड़ा कदम उठाते हुए इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2019 को मंजूरी दी

इस नीति का उद्देश्य दिल्ली को भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाना है. सरकार ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देगी. इस नीति को लागू करने के लिए एक इलेक्टिक वाहन बोर्ड का गठन किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि 2024 तक पंजीकृत होने वाले 25% नए वाहन इलेक्ट्रिक वाहन हों. ई-वाहन नीति का पहला मसौदा नवंबर 2018 में सार्वजनिक किया गया था.

Tags : Daily Current Affairs - Gk Current Affairs, Ice Current Affairs, Today Current Affairs In Hindi, 25 December Current Affairs 2019

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Contact us