30 november current affairs


Category : today current affairs 30/11/19


दैनिक समाचार से संबंधित जानकारी संक्षेप में प्रस्तुत की जाती है। आज, जापान के पूर्व प्रधान मंत्री और पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय से संबंधित जानकारी संक्षेप में प्रस्तुत की गई है।

30 november current affairs

जापान के पूर्व प्रधान मंत्री यासुहिरो नाकासोन का निधन

जापान के पूर्व प्रधान मंत्री यासुहिरो नकासोन का हाल ही में निधन हो गया। वह 101 वर्ष के थे। वह 1982 से 1987 तक जापान के प्रधान मंत्री थे। वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के करीबी संबंधों के लिए जाने जाते थे।

पूर्व प्रधानमंत्री यासुहिरो नाकासोन ने अपने जीवन में जापान के विकास के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने 1945 से 1952 तक चले अमेरिकी कब्जे की निंदा करते हुए, एक राष्ट्रवादी के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा को 6 महीने का सेवा विस्तार

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में क़मर सेना के जनरल चीफ जावेद बाजवा को 6 महीने की सेवा का सशर्त विस्तार दिया। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को 6 महीने में संबंधित कानून पेश करने का आदेश दिया।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व में प्रधानमंत्री इमरान खान के सेना प्रमुख क़मर जावेद बाजवा के 3 साल के कार्यकाल के विस्तार की अधिसूचना अगस्त 2019 में निलंबित कर दी थी।

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए

श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटाबया राजपक्षे 28 नवंबर, 2019 को अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत आए। इस तीन दिवसीय यात्रा पर, राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे, पीबी जयसुंदरा, और प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे, ललित विराटुंगा के सचिव भी उनके साथ हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे भारत आए हैं। इस यात्रा के दौरान, वह रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के साथ वार्ता करेंगे। गोतबाया राजपक्षे ने 17 नवंबर, 2019 के राष्ट्रपति चुनावों के परिणामों में शानदार जीत हासिल की थी। वह देश के सातवें राष्ट्रपति हैं।

मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी 60 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। यह फोर्ब्स की 'बिलियनेयर इन रियल टाइम' सूची है जो दुनिया के अमीरों की संपत्ति में दैनिक उतार-चढ़ाव पर नजर रखती है।

फोर्ब्स पत्रिका की अरबपतियों की सूची में अमेज़ॅन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। 2019 में फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में अंबानी 13 वें स्थान पर हैं।

अनधिकृत कॉलोनियों को विनियमित करने वाला विधेयक लोकसभा से पारित हो गया

विधेयक को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (2019) के क्षेत्र की कॉलोनी के आवासीय संपत्ति अधिकारों की मान्यता के लिए बिल के नाम से प्रस्तुत किया गया था। यह बिल 26 नवंबर, 2019 को संसद के निचले सदन में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा पेश किया गया था।

इस विधेयक के लागू होने के बाद, कॉलोनियों के निवासियों को रजिस्ट्री में रियायत और स्टांप ड्यूटी भी दी जाएगी। केंद्र सरकार 16 दिसंबर, 2019 से पहले एक पोर्टल अपलोड करेगी जहां अनधिकृत कॉलोनियों के निवासी पंजीकरण के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को शपथ दिलाई। वह ठाकरे परिवार के पहले प्रधानमंत्री हैं। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के सभी बड़े नेता मौजूद थे। समारोह में कई राज्यों के सीएम भी पहुंचे।

उद्धव ठाकरे ने अपनी उच्च शिक्षा सर जे जे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट में पूरी की। वह एक पेशेवर फोटोग्राफर और लेखक हैं। 2012 में बाल ठाकरे की मृत्यु के बाद उद्धव ठाकरे शिवसेना के अध्यक्ष बने।

भारतीय सेना ने स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल बिपिन रावत भी इस परीक्षण के दौरान उपस्थित थे। मैं वार्षिक इन्फैंट्री कमांडर्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए महू छावनी में था। इस मिसाइल का इस्तेमाल बंकर बस्टर मोड में किया जाएगा।

स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल चौथी पीढ़ी की मिसाइल है। यह मिसाइल हवा में लक्ष्य बदलने की क्षमता रखती है। इस मिसाइल को उच्च या निम्न ऊंचाई वाले सर्किट से भी दागा जा सकता है। इस मिसाइल को एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम राफेल डी इजराइल ने विकसित किया है।

विश्व प्रवासन रिपोर्ट 2020 प्रकाशित, दुनिया में सबसे अधिक भारतीय प्रवासी

2000 के बाद से, यह संगठन दुनिया भर में प्रवास के संबंध में समझ बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। यह संगठन इस संदर्भ में 'विश्व प्रवासन' रिपोर्ट तैयार करता है। वर्तमान में, दुनिया भर में भारतीय मूल के लोगों की संख्या लगभग 1.75 मिलियन रुपये है।

भारत उन देशों में नंबर एक है जो विदेशों में रह रहे विदेशियों द्वारा भेजे गए धन को प्राप्त करते हैं। भारतीय प्रवासियों ने 2018 में देश में लगभग 78.6 बिलियन डॉलर की राशि भेजी। रिपोर्ट के अनुसार, चीन 67.4 बिलियन डॉलर के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर है।

Start Quiz

Tags : 30 November Current Affairs,current Affairs 2019,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Gk,today Current Affairs,today Current Affairs

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Contact us