weekly current affairs quiz explain


Category : today current affairs 08/12/19


1.  हाल ही में 24 वें महालेखाकार को सोमा रॉय मान लिया है?


सरकार ने 1986 के भारतीय नागरिक लेखा सेवा के एक अधिकारी सोमा रॉय बर्मन को नया नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त किया। वह इस पद पर पहुंचने वाली सातवीं महिला हैं। बर्मन ने एक कैरियर में आंतरिक मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और समुद्री परिवहन, सड़क और सड़क परिवहन मंत्रालय में विभिन्न पदों पर कार्य किया है 33 साल का इससे पहले, बर्मन ने अतिरिक्त सामान्य खाता नियंत्रक का पद संभाला।

2. 02 दिसंबर अंतर्राष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस मनाया जाता है?


अंतर्राष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस हर साल 2 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन मानव तस्करी के अंत और लोगों के शोषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के लिए इस दिन को मनाने के उद्देश्य में, यह कहा गया है कि आधुनिक गुलामी के तरीकों के कारण, यह आज भी महत्वपूर्ण है। दासता के आधुनिक तरीकों में जबरन विवाह, मानव तस्करी, बाल श्रम और जबरन विवाह आदि शामिल हैं।

3.  पुलिस स्टेशनों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना और मजबूती के लिए केंद्र सरकार ने 'निर्भया फंड' द्वारा 100 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं?


केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए यह शानदार कदम उठाया है। यह योजना संघ के राज्यों और क्षेत्रों में लागू की जाएगी। संघ के आंतरिक मंत्रालय और महिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय के सहयोग से, सभी पुलिस स्टेशनों में महिलाओं और तस्करी विरोधी इकाइयों के लिए हेल्प टेबल स्थापित किए जाएंगे।

4.  संघ के राज्य मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने अवंती मेगा फूड पार्क का उद्घाटन मध्य प्रदेश में किया था?


भारत के इस केंद्र में पहला फूड पार्क 51 एकड़ से अधिक में फैला हुआ है। इसकी निर्माण लागत एक सौ 50 करोड़ है। इस मेगा फूड पार्क से लगभग पांच हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस पार्क में सोया, चना, गेहूं और अन्य खाद्य और सब्जी अनाज संसाधित किए जाएंगे।

5.  विश्व मृदा दिवस 05 दिसंबर ko मनाया जाता है?


इस दिवस को मनाने का उद्देश्य किसानों और आम लोगों को मिट्टी के महत्व से अवगत कराना है। दिसंबर 2013 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने महासभा के 68 वें सत्र में अपनाए गए एक प्रस्ताव के माध्यम से 5 दिसंबर को विश्व मृदा दिवस मनाने का निर्णय लिया था। सबसे पहले, यह विशेष दिवस 5 दिसंबर 2014 को दुनिया भर में मनाया गया था। यह दिन खाद्य और कृषि संगठन द्वारा मनाया जाता है।

6.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए आरक्षित अवधि को और दस साल  वर्ष के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में विस्तारित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।


लोकसभा और विधानसभाओं में इन श्रेणियों के लिए आरक्षण की अवधि 25 जनवरी, 2020 को समाप्त हो जाएगी। इस विधेयक के अनुमोदन के बाद, लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण की अवधि 25 जनवरी तक बढ़ाई जाएगी। 2030. इस उद्देश्य के लिए एक प्रस्ताव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई। प्रारंभ में, बिल में एससी-एसटी सदस्यों के आरक्षण को दस साल के लिए लागू किया गया था। बाद में यह हर दस साल में धीरे-धीरे बढ़ता गया।

7.हाल ही में, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विरोध के बिना लालू प्रसाद यादव ko चुना गया?


लालू प्रसाद यादव को e० वीं बार राजद की कमान मिली। लालू यादव इस समय चारा घोटाले के एक मामले में रांची जेल में बंद हैं। राष्ट्रीय जनता दल का गठन 1997 में किया गया था। गठन के क्षण से, लालू प्रसाद को हर बार विपक्ष के बिना राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद के लिए चुना गया था। अभी तक किसी भी चुनाव में लालू यादव के सामने किसी अन्य उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा है।

8. हाल ही में, लेबनान देश ने अमेरिका को $ 100 मिलियन की सैन्य सहायता प्रदान की है?


संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लेबनान को $ 100 मिलियन की सैन्य सहायता प्रदान की है, जो पहले बिना किसी कारण बताए रुक गई थी। व्हाइट हाउस प्रशासन और बजट कार्यालय ने वित्तीय सहायता पर प्रतिबंध हटा दिया है। लेबनान के प्रधान मंत्री साद हरीरी, जिन्होंने अपने मंत्रिमंडल में हिज़्बुल्लाह के सदस्यों को शामिल किया, सामूहिक प्रदर्शनों के कारण एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया।

Start Quiz

Tags : Curret Affairs Book,current Affairs,current Affairs In Hindi,current Affairs In India,current Affairs 2019,current Affairs In Hindi,

Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Contact us