Time And Distance Questions Answer In Hindi

. एक नाव धारा के विपरीत 30 किमी तथा धारा की दिशा में 44 किमी दूरी तय करने में 10 घंटे लेती है यही नाव उसी चाल से धारा के विपरीत 40 किमी तथा धारा की दिशा में 55 किमी दूरी तय करने में 13 घंटे लेती है शांत जल में नाव की चाल कितनी है? ?


. एक नाव धारा की विपरीत दिशा में 48 मिनट में 12 किमी० की दूरी तय करती है. यदि धारा के गति 2 किमी०/घंटा हो, तो शान्त जल में नाव की गति कितनी होगी? ?


. एक नाव धारा की दिशा में कुछ दूरी 1 घंटे में तय करती है तथा धारा की विपरीत दिशा में यही दूरी 1 1/2 घंटे में तय करती है. यदि धारा का वेग 3 किमी०/घंटा हो, तो शान्त जल में नाव का वेग क्या होगा? ?


. एक नाव धारा की दिशा में 8 किमी० दूरी 1 घंटे में तय करती है तथा धारा के विपरीत 2 किमी० दूरी 1 घंटे में तय करती है. धारा का वेग कितना है? ?


. एक नाव धारा की दिशा में 8 किमी. दूरी 1 घंटे में तय करती है और धारा के विपरीत 2 किमी. दूरी 1 घंटे में तय करती है, धारा का वेग कितना है? ?


. एक नाव धारा की दिशा में 30 किमी० दूरी 2 घंटे 30 मिनट में तय करती है तथा धारा के विपरीत इतनी दूरी तय करने में इसे 3 घंटे 45 मिनट लगते हैं. धारा का वेग कितना होगा? ?


. एक नाव धारा की दिशा में 24 किमी० दूरी 4 घंटे में तय करती है तथा धारा के विपरीत इतनी ही दूरी तय करने में 6 घंटे लेती है, शान्त जल में नाव की चाल कितनी है? ?


. एक नाव धारा की दिशा में 24 किमी दूरी 4 घंटे में तथा धारा के विपरीत इतनी ही दूरी 6 घंटे में तय करती है, शांत जल में नाव की चाल कितनी है? ?


. एक नाव किसी दूरी को धारा की विपरीत दिशा में 8 घंटे 48 मिनट में तय करती है तथा धारा की दिशा में इस दूरी को 4 घंटे में तय करती है. शान्त जल में नाव की चाल तथा धारा के वेग का अनुपात क्या है? ?


. एक नदी में धारा का वेग 2 किमी०/घंटा है. इसमें एक मोटर बोट 6 किमी० धारा के विपरीत जाकर वापिस प्रारम्भिक बिन्दु पर 33 मिनट में पहुँचती है. मोटर बोट की शान्त जल में चाल कितनी है? ?


Total Questions: 50
Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Sitemap | Contact us