Time And Distance Questions Answer In Hindi

Time and distance questions, maths questions, maths quiz, mathematics quiz, math test, math practice, sat math, math questions with answers, 

प्रश्न. . एक 240 मीटर लम्बी रेलगाड़ी को एक खम्भे को पार करने में जितना समय लगता है, उतनी ही गति से उसे अपनी लम्बाई की दुगुनी लम्बाई के प्लेटफार्म को पार करने में उससे 40 सैकण्ड अधिक लगते हैं. रेलगाड़ी की चाल कितनी है? ?

प्रश्न. . एक 180 मीटर लम्बी रेलगाड़ी एक अपने से विपरीत दिशा में चल रही 270 मीटर लम्बी रेलगाड़ी को 10.8 सैकण्ड में पार कर जाती है. यदि पहली रेलगाड़ी की चाल 60 किमी०/घंटा हो, तो दूसरी रेलगाड़ी की चाल कितनी है? ?

प्रश्न. . अपनी सामान्य चाल की 3/4 चाल से चलने पर कोई व्यक्ति अपने कार्यालय सामान्य समय की तुलना में 20 मिनट देरी से पहुँचता है. उसके द्वारा अपने कार्यालय पहुँचने के लिए जाने वाला सामान्य समय कितना है? ?

प्रश्न. . अपनी सामान्य गति की 2/3 गति से चलने पर एक रेलगाड़ी अपने गंतव्य पर 3 घंटे देरी से पहुँचती है. सामान्य गति से यह यात्रा पूरी करने में उसे कितना समय लगेगा? ?

प्रश्न. . अनुप्रवाह जाती हुई एक नौका 20 किमी० की दूरी 2 घंटे में तय करती है तथा ऊर्ध्वप्रवाह व्ही दूरी 5 घंटे में तय करती है. स्थिर पानी में नौका की गति कितनी है? ?

प्रश्न. . A, B से दुगुना तेज धावक है तथा B, C से तिगुना तेज धावक है. यदि C ने कोई दूरी 1 घंटा 54 मिनट में तय की हो, तो A उसे तय करने में कितना समय लेगा? ?

प्रश्न. . A, B से 5/3 गुना तेज दौड़ता है. आरम्भ में B, A से 80 मीटर आगे है. दौड़ का अंतिम बिंदु प्रारम्भिक बिंदु से कितनी दूर है, जबकि A तथा B एक ही समय पर इस बिंदु पर पहुँचते हैं? ?

प्रश्न. . A, B से 1.375 गुना तेज भागता है. यदि आरम्भ में B, A से 150 मीटर आगे हो तथा दौड़ के अन्तिम बिन्दु पर दोनों साथ-साथ पहुँचे, तो अंतिम छोर प्रारम्भिक बिन्दु से कितनी दूरी पर है? ?

प्रश्न. . A, 1 किमी० दौड़ में 4 मिनट 54 सैकण्ड लेता है, जबकि B इस दौड़ में 5 मिनट लेता है. आरम्भ में A से B कितना मीटर आगे खड़ा हो कि दौड़ के अंतिम बिंदु पर दोनों साथ-साथ पहुँचे? ?

प्रश्न. A, 1 किमी० दौड़ में 3 मिनट 10 सैकण्ड लेता है, जबकि B इस दौड़ में 3 मिनट 20 सैकण्ड लेता है. A, B को कितने मीटर से हराता है? ?

Total Questions: 50
Go To Home | About Us | Term and Conditions | Disclaimer | Contact us